scorecardresearch

क्या है Portfolio Diet, जिससे होता है कोलेस्ट्रॉल कम, दिल की बीमारियों को भी रखता है दूर

ये डाइट कहीं न कहीं दिल की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करती है. लेकिन पोर्टफोलियो डाइट वास्तव में क्या है, और क्या यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के आपकी मदद करता है? 

 Portfolio Diet Portfolio Diet
हाइलाइट्स
  • ये डाइट दिल की बीमारियों को दूर रखती है

  • इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है

आजकल ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं. हालांकि, इसे कंट्रोल करने के लिए लोग पोर्टफोलियो डाइट का सहारा ले रहे हैं. अब इसी कड़ी में सामने आया है कि ये डाइट कहीं न कहीं दिल की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करती है. लेकिन पोर्टफोलियो डाइट वास्तव में क्या है, और क्या यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के आपकी मदद करता है? 

क्या है पोर्टफोलियो डाइट? 

पोर्टफोलियो डाइट सिर्फ एक मील प्लान नहीं है; यह हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने के लिए डिजाइन किया गया एक रणनीतिक डाइट पैटर्न है. इसे शोधकर्ताओं ने पौधा-आधारित डाइट के रूप में बनाया है. इसमें ऐसी खाने की चीजों को शामिल किया जाता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं. 

क्या-क्या होता है पोर्टफोलियो डाइट में शामिल?

सॉल्युबल फाइबर: डाइट में सॉल्युबल यानी घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों, जैसे जई, जौ, बीन्स, दाल, फल और सब्जियों के सेवन पर जोर दिया जाता है. सॉल्युबल फाइबर को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जोड़ा गया है.

मेवे: बादाम, अखरोट और दूसरे मेवे पोर्टफोलियो डाइट का अभिन्न अंग हैं. हेल्दी फाइट और लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर नट्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं. 

प्लांट स्टेरोल्स: कुछ पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ, जैसे कि फोर्टिफाइड मार्जरीन और कुछ अनाज, में प्लांट स्टेरोल्स होते हैं. माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है.

सोया प्रोटीन: टोफू, सोया दूध और एडामेम जैसे खाद्य पदार्थ अपने सोया प्रोटीन सामग्री के कारण इस डाइट में मुख्य हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ जुड़ा हुआ है.

जबकि पोर्टफोलियो डाइट कितनी प्रभावी है ये व्यक्तियों के बीच भिन्न हो सकती है. इसे ट्राई करने से पहले हेल्थकेयर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.