scorecardresearch

किडनी स्टोन क्या है ? गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है इसका खतरा, जानें बचाव के उपाय

गर्मियों में किडनी स्टोन की शिकायत ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि गर्म तापमान का असर आपकी किडनी पर पड़ता है. अगर आप किडनी स्टोन (Kidney Stone)की समस्या से परेशान हैं तो आपको एक दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

गर्मियों में बढ़ जाता है किडनी स्टोन का खतरा गर्मियों में बढ़ जाता है किडनी स्टोन का खतरा
हाइलाइट्स
  • गर्मियों में बढ़ जाता है किडनी स्टोन का खतरा

  • ज्यादा पानी पीने से कम होगा किडनी स्टोन

किडनी स्टोन यानी पथरी एक गंभीर बीमारी है. किडनी स्टोन यूरीन में पाए जाने वाले केमिकल के कारण बनते हैं. जब किसी केमिकल के कारण यूरीन गाढ़ा हो जाता है, तो पथरी बनने लगती है. इसका दर्द आम दर्द से काफी ज्यादा असहनीय होता है. यह ज्यादातर दवाइयों की मदद से यूरीन के जरिए बाहर निकल जाती है, लेकिन गॉल ब्लैडर यानी पित्त की थैली में बनने वाली पथरी ऑपरेशन से ही बाहर निकाली जा सकती है. 

देखा जाता है कि गर्मियों में किडनी स्टोन की शिकायत ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि गर्म तापमान का असर आपकी किडनी पर पड़ता है. दरअसल, गर्मी के कारण हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन होता है और डिहाइड्रेशन किडनी की पथरी के सामान्य कारणों में से एक है. गर्मियों में 80 फीसदी किडनी की परेशानी कैल्शियम के कारण होती है. 

किडनी स्टोन से बचाव के उपाय 

स्टोन जैसी समस्या के लिए ज्यादातर लोग घरेलू इलाज को प्राथमिकता देते हैं. कई बार घरेलू उपाय से भी आपको इससे छुटकारा मिल जाता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर में इसमें कैसे सुधार या इसे कम कर सकते हैं.
 
ज्यादा पानी पियें

अगर आप स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो आपको एक दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके अलावा पानी से डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है. पानी ज्यादा पीने से आपके शरीर से सभी बेकार टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. 

सेब का सिरका 

सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो, किडनी वाले मरीजों के लिए लाभदायक होता है. इसकी मदद से स्टोन के छोटे-छोटे कण पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाते है. सेब के सिरके को रोज तीन से चार चम्मच गर्म पानी में डालकर पीना चाहिए. 

इलायची का मिक्सचर  

अगर स्टोन से पीड़ित हैं तो बहुत आप इलाइची का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, आपको बहुत ज्यादा मात्रा में इसे नहीं खाना है. बल्कि इलायची, खरबूजे के बीज और दो चम्मच मिश्री बनाकर इसे खाना है लेकिन, अगर इसे आप बहुत ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो आपका दर्द बढ़ सकता है.   

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. गुड न्यूज टुडे इसकी पुष्टि नहीं करता. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

ये भी पढ़ें :