scorecardresearch

क्या होते हैं अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड और क्यों इसके सेवन से बढ़ता है कोविड का खतरा

जो लोग अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं, उनमें COVID की आशंका ज्यादा होती है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिनमें ट्रांस कार्ब्स, ट्रांस वसा और कृत्रिम अवयवों से भरे होते हैं.

Covid Covid
हाइलाइट्स
  • अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स को कॉस्मेटिक फूड्स भी कहा जाता है

  • अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स स्वास्थ्य जोखिम बढ़ाते हैं.

संतुलित आहार का सीधा संबंध सेहत से जुड़ा होता है, इसलिए कहा जाता है अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं जो अच्छी डाइट लें. हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा करेत हैं, उनमें कोविड -19 का जोखिम कम होता है. इसके अलावा वो लोग जो प्रति दिन किसी न किसी रूप में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करते हैं उनमें कोविड होने की आशंका ज्यादा होती है. चलिए जानते हैं क्या होते हैं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स और शोधकर्ताओं की ताजा रिपोर्ट क्या कहती है.

क्या होते हैं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स कई प्रक्रियाओं से गुजरते हैं, इनमें कई अतिरिक्त तत्व शामिल किए जाते हैं. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स को कॉस्मेटिक फूड्स के नाम से भी जाना जाता है. जिसमें खाने के नेचुरल तत्व हटा कर उसे कृत्रिम तत्वों में बदल दिया जाता है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में सिर्फ कैलोरी होती है और अक्सर अधिक चीनी और फाइबर समेत प्रोटीन की कम मात्रा से युक्त होते हैं.

क्या कहती है रिसर्च

चीन के तियानजिन मेडिकल यूनिवर्सिटी ने अपने शोध में पाया है कि ज्यादा प्रोसेस्ड फूड खाने वाले लोगों में कोविड का रिस्क ज्यादा है. इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन के बायोबैंक से 41,012 प्रतिभागियों का डेटा लिया था. ये एक ऐसा संभावित समूह है जिसमें देश के 22 मूल्यांकन केंद्रों से लगभग पांच लाख प्रतिभागी थे. इसमें शामिल 40 से 69 साल की आयु वाले प्रतिभागियों से उनकी डाइट्री इनटेक से जुड़े सवाल पूछे गए थे, जिसमें 206 प्रकार के फूड और 32 प्रकार के ड्रिंक्स शामिल थे.

कोविड-19 के जोखिम और यूपीएफ की खपत के बीच एक मजबूत जुड़ाव देखा गया है. यह उम्र, पहले की कोई गंभीर बीमारी और एजुकेशन लेवल से जुड़ा था. दरअसल यूएफटी में उच्च स्तर का ट्रांस कार्ब्स, ट्रांस वसा और कृत्रिम अवयव होते हैं, जोकि आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पैदा करते हैं. जो लोग अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं, उनमें मोटापे और हृदय रोग, वैस्कुलर रोग और मधुमेह के जोखिम विकसित होने की संभावना अधिक होती है.