scorecardresearch

Monkeypox Outbreak: 29 देशों में 1000 मामले मिलने के बाद WHO ने जताई चिंता, जल्द करेगा गाइडलाइन जारी

29 देशों में मंकीपॉक्स के हजार मामले मिलने के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी की है. WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस ऐडहेनॉम घेब्रेयेसस ने कहा की इस वायरस का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि अब ये ऐसे देशों में फैल रहा है, जहां पहले कभी इसके केस नहीं मिले थे.

मंकीपॉक्स मंकीपॉक्स
हाइलाइट्स
  • अब महिलाओं में भी फैल रहा मंकीपॉक्स

  • इसको लेकर जल्द जारी होगी गाइडलाइन

कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स दुनिया भर में लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. अब तक ये वायरस 29 देशों में फैल चुका है, और इसके 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जिसको लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी की है. WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस ऐडहेनॉम घेब्रेयेसस ने कहा की इस वायरस का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि अब ये ऐसे देशों में फैल रहा है, जहां पहले कभी इसके केस नहीं मिले थे.

जिनेवा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान WHO के डायरेक्टर जनरल घेब्रेयेसस ने कहा कि जिस तरह से ये मंकीपॉक्स फैल रहा है, उसे देख कर लगता है कुछ समय तक इस वायरस के फैलने के बारे में पता नहीं चला. उन्होंने कहा कि, "इस वायरस को फैलने से रोकने की जरूरत है, इसके लिए जरूरी है कि संक्रमित लोग खुद को अलग रखें. साथ ही दूसरे लोग ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचें.

अब महिलाओं में भी फैल रहा मंकीपॉक्स
घेब्रेयेसस ने आगे ये भी कहा कि, "जिन 29 देशों में 1000 मामले सामने आए हैं, उन देशों में अब तक एक भी मौतें नहीं हुई हैं. हालांकि अब ये महिलाओं में भी फैल रहा है. जो लोग संक्रमित पाए गए हैं, उनमें अधिकतर समलैंगिक और ‘बायसेक्सुअल’ हैं. अब तक जो मामले सामने आए हैं, उनमें पुरूषों के साथ संबंध रखने वाले पुरुष शामिल हैं. लेकिन कुछ देशों में अब इस वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन भी शुरू हो गया है."

इसको लेकर जल्द जारी होगी गाइडलाइन
घेब्रेयेसस के मुताबिक आने वाले दिनों में WHO जल्द ही इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर सकता है. संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण, टीकाकरण और सामुदायिक सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की जा सकती है. बीते सप्ताह WHO ने 500 से अधिक शोधकर्ताओं के साथ चर्चा की थी. उन्होंने आगे कहा, "ये वायरस दशकों से अफ्रीका में है. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय अब इस पर ध्यान दे रहा है. क्योंकि अब ये वायरस हाई इनकम वाले देशों में फैल रहा है."

अफ्रीका के बाहर नहीं हुई एक भी मौत
अफ्रीका रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने बताया कि इस साल कैमरून, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, कांगो और नाइजीरिया में इस बीमारी के 1400 से अधिक मामले सामने आए हैं, वहीं 63 लोगों की मौत हो चुकी है. सीडीसी के मुताबिक जीनोम अनुक्रमण में अफ्रीका के बाहर बीमारी इस बीमारी के फैलने के कोई सबूत नहीं मिले हैं. अफ्रीका के इन चार देशों में ये स्थानीय स्तर की महामारी है.