scorecardresearch

Expired Food: एक्सपायरी फूड समय के साथ बन जाता है जहर, पैदा होते हैं खतरनाक बैक्टीरिया, क्या रखें सावधानियां

जब भी खुली चीज खरीदें तो देखें कि कहीं उस चीज पर फफूंदी तो नहीं लगी. अगर आप कोई खुली चीज खरीद रहे हैं तो उसे सूंघकर देखें कि उससे किसी तरह की बदबू तो नहीं आ रही है. खाना जब तक ताजा रहता है उसमें पोषक तत्व मौजूद रहते हैं लेकिन जैसे-जैसे ये पुराना होने लगता है इसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

Expired Food Expired Food
हाइलाइट्स
  • क्यों नहीं खाना चाहिए एक्सपायरी फूड

  • अगर आपने एक्सपायर हो चुका फूड खा लिया हो तो क्या करें?

क्या आपने कभी गलती से ऐसा खाना खाया है जो खराब हो गया हो या वो एक्सपायर हो चुका हो? जाने अनजाने में हम में से कई लोगों ने ऐसा खाना जरूर खाया होगा. दरअसल, हम में से ज्‍यादातर लोग ये तय नहीं कर पाते हैं कि कौन सी चीजें फेंकने लायक हैं. हम खाने-पीने की चीजों को देखकर और सूंघकर तय कर लेते हैं कि हमें उसे खाना है या नहीं. क्या आपने सोचा है कि इसकी वजह से आपकी सेहत पर क्या असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं क्या होगा जब हम Expired Food खा लेंगे...

क्यों नहीं खाना चाहिए एक्सपायरी फूड

खराब हो चुका खाना खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. बीमारी की गंभीरता भोजन के प्रकार, एक्सपायरी डेट और इसे कैसे स्टोर किया गया है, इस पर निर्भर हो सकती है. डिब्बाबंद फूड प्रोडक्ट अगर उनकी एक्सपायरी डेट के थोड़े समय बाद खाएं जाएं तो उतना जोखिम नहीं होगा जितना डेयरी प्रोडक्ट या मीट प्रोडक्ट के खाने पर होगा. डेयरी प्रोडक्ट या मीट प्रोडक्ट एक्सपायर होने के बाद बिल्कुल नहीं खाने चाहिए.

एक्सपायरी फूड असुरक्षित क्यों हैं? 

जब फूड अपनी एक्सपायरी डेट (‘use-by’ or ‘best-before’ date) पार कर जाता है तो इसमें बैक्टीरिया, फफूंदी या केमिकल परिवर्तन होने लगते हैं, ऐसे में इसे खाना खतरनाक हो सकता है. फूड प्रोडक्ट या इस्‍तेमाल की बेस्‍ट डेट बीतने के बाद किसी चीज को खाने से आपका शरीर हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है. इससे उल्टी, दस्त और बुखार की शिकायत हो सकती है. एक्सपायर्ड भोजन खाने से साल्मोनेला, ई. कोली या लिस्टेरिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है.

Expired Food

क्या हो सकती हैं समस्याएं

फूड पॉइजनिंग: एक्सपायर हो चुके फूड प्रोडक्ट में बैक्टीरिया हो सकते हैं जो फूड से होने वाली बीमारियों का कारण बन सकते हैं. फूड पॉइजनिंग के लक्षणों में मतली (जी मिचलाना), उल्टी, दस्त, पेट दर्द, बुखार और डिहाइड्रेशन और ऑर्गन डैमेज शामिल हैं.

फफूंदी लगना: एक्सपायर्ड फूड आइटम्स में कई बार फफूंदी लग जाती है. इसकी वजह से एलर्जी, सांस संबंधी समस्याएं, सिरदर्द और गंभीर मामलों में न्यूरोलॉजिकल दिखाई दे सकते हैं.

भोजन की खराबी: एक्सपायर हो चुके खाने का स्वाद, रंग और गंध बदल जाता है. हालांकि जरूरी नहीं कि इसे खाना आपके लिए खतरनाक हो लेकिन खराब भोजन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण जरूर बन सकता है.

केमिकल रिलीज होने लगते हैं: खास तौर से डिब्बाबंद चीजों में बिस्फेनॉल ए (बीपीए) या फेथलेट्स जैसे हानिकारक केमिकल हो सकते हैं, जो समय के साथ भोजन में मिल जाते हैं और एक्सपायर्ड डिब्बाबंद फूड आइटम खाने से हमारा शरीर इन रसायनों के संपर्क में आ सकता है.

अगर एक्सपायर फूड खा लिया हो तो क्या करें?

फूड पॉइजनिंग या एलर्जी के किसी भी लक्षण के लिए खुद की निगरानी करें. लक्षणों में मतली, उल्टी, दस्त, पेट दर्द, बुखार, सिरदर्द या चक्कर आना शामिल हो सकते हैं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी पीने से शरीर में मौजदू टॉक्सिन बाहर निकालते हैं.

अगर आपको ज्यादा लक्षण दिख रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें. 

अगर आपको लगता है कि आपके जो खाना खाया है वो खराब हो चुका था तो इसके बाकी बचे हिस्से को फेंक दें. 

क्या रखें सावधानियां

ऐसे में जब भी खुली चीज खरीदें तो देखें कि कहीं उस चीज पर फफूंदी तो नहीं लगी. अगर आप कोई खुली चीज खरीद रहे हैं तो उसे सूंघकर देखें कि उससे किसी तरह की बदबू तो नहीं आ रही है. खाना जब तक ताजा रहता है उसमें पोषक तत्व मौजूद रहते हैं लेकिन जैसे-जैसे ये पुराना होने लगता है इसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. खाने-पीने की चीजें जितनी ज्‍यादा देर तक रखे रहेंगे, उतनी ही कम पौष्टिक होंगी. इसलिए जब भी आप कोई फूड आइटम खरीदते हैं तो उसकी एक्‍सपायरी डेट, बेस्‍ट बिफोर यूज डेट को ध्‍यान से देखना चाहिए.