scorecardresearch

World Health Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस, क्या है इसका इतिहास और 2024 की थीम... जानिए सबकुछ

World Health Day 2024: पूरी दुनिया में आज विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है. इस बार की थीम "माय हेल्थ माय राइट" है. हम आपको बताते हैं कि आखिर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की जरूरत क्यों पड़ी, इसका इतिहास क्या है.

World Health Day 2024 (Photo Credit: Getty Images)World Health Day 2024 (Photo Credit: Getty Images) World Health Day 2024 (Photo Credit: Getty Images)World Health Day 2024 (Photo Credit: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • 7 अप्रैल 1950 को पहली बार मनाया गया था विश्व स्वास्थ्य दिवस

स्वस्थ जीवन की कामना हर इंसान करता है. अच्छा स्वास्थ्य जीवन के लिए वरदान जैसा है. आज पूरी दुनिया में स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है. बता दें कि हर साल  7 अप्रैल को 'वर्ल्ड हेल्थ डे' मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना और हेल्दी लाइफ के लिए प्रेरित करना है. इस दिन न सिर्फ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन बल्कि अलग-अलग स्वास्थ्य संगठन लोगों को नाटक, भाषण और सेमिनार के जरिए सेहत से जुड़ी समस्याओं और स्वस्थ रहने के तरीकों के बारे में बताते हैं. चलिए इस मौके पर हम आपको बताते हैं कि आखिर कब से वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने की शुरुआत हुई और इस साल की थीम क्या है.

साल 1950 से हुई शुरुआत

साल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना हुई थी. स्थापना के 2 साल बाद 1950 में पहली बार 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था. इसके बाद से हर साल इसे मनाया जाने लगा. इस दिन लोगों को बीमारियों के बारे में और बीमारियों से बचाव के बारे में जानकारी दी जाती है. हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देश अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए लोगों को दुनियाभर में फैल रही नई-नई बीमारियों, उनके इलाज और बीमारियों के कारणों के बारे में जागरूक करते हैं. 

क्या है 2024 की थीम

WHO ने इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे का थीम "माय हेल्थ माय राइट" यानी ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ रखा है.  यह थीम बताती है कि आपकी सेहत आपका हक है. अच्छा स्वास्थ्य, स्वच्छ हवा, शुद्ध पेयजल पर सबका अधिकार है. WHO का मानना है कि हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाएं हर हाल में मिलनी चाहिए. यह उसका अधिकार है. बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे लोगों को भी स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके इसके लिए दुनियाभर के देशों की सरकार मुफ्त स्वास्थ्य योजनाएं लाती हैं.