scorecardresearch

How to reduce stress: इन पांच तरीकों से वर्कलोड और स्ट्रेस को कर सकते हैं कम, ये हैं कुछ बेहद आसान तरीके

Workload and Stress: आज के समय में हर कोई किसी न किसी वजह से स्ट्रेस में रहता है. किसी भी तरह के तनाव में रहने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. लाइफ में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने आप को तनाव से मुक्त रखें. इसके लिए आपको बेहतर डाइट प्लान के साथ ऑफिस वर्क और पर्सनल लाइफ को मेंटेंन करना जरूरी है.

How to Reduce Stress How to Reduce Stress
हाइलाइट्स
  • अच्छी डाइट मेंटल हेल्थ को बैलेंस कर सकता है

  • हेल्दी नाश्ते से करें दिन की शुरुआत

आज के समय में हर कोई स्ट्रेस में रहता है. स्ट्रेस होने के कई वजह हो सकते हैं. लेकिन ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि ऑफिस वर्क के साथ लोग पर्सनल लाइफ को नहीं मेंटेंन कर पाते हैं. स्ट्रेस से व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है. हमें हमेशा अपना मानसिक स्वास्थ्य ठीक बनाकर रखना चाहिए. जैसे हम अपने  शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हैं, ठीक वैसे ही हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देनी चाहिए. हमें एक हेल्दी माइंड सेट रखना चाहिए.

हेल्दी माइंड सेट है जरूरी

मेंटल हेल्थ को ठीक रखना कोई आसान काम नहीं है. व्यक्ति हर समय खुश नहीं रह सकता, लेकिन वह कोशिश जरूर कर सकता है. मानसिक स्वास्थ्य को ठीक बनाकर रखने से आपको तनाव से निपटने में मदद मिलती है. आपको सोच समझ के सारे काम करने में मदद मिलती है. हेल्दी माइंड सेट रखने से आपको खुद पर विश्वास होने लगता है. साथ ही अपना आत्मसम्मान बनाए रखने में मदद करता है. एक हेल्दी डाइट और माइंडसेट जीवन में संतुलन बनाए रखता है. इसके साथ ही आप सिर्फ काम करने में दिलचस्पी रखना शुरू करते हैं.

खाना और मानसिक हेल्थ का है सीधा संबंध

हमारे खाना खाने का हमारी मानसिक स्वास्थ्य के बीच में सीधा संबंध है. हेल्दी खाना नहीं खाना, ज्यादा स्ट्रेस लेना, शराब का सेवन करना, व्यायाम नहीं करना और अधिक कैफीन यानी कॉफी का सेवन सभी हमारे मानसिक स्वास्थ्य खराब होने के कारण होते हैं. शरीर में किसी भी प्रकार की कमी हमारे मस्तिष्क को प्रभावित कर सकती है. लेकिन, अगर आप अच्छी डाइट लेते हैं तो वह आपकी मेंटल हेल्थ को बैलेंस कर सकता है.

ये हैं कुछ आसान टिप्स

  • हमेशा दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते से करें.

  • ओवर इटिंग कभी नहीं करें.

  • शराब, तंबाकू और कॉफी का सेवन कम से कम करें.

  • अपने खाने में प्रोटीन इनटेक बढ़ाएं.

  • विटामिन-बी के सप्लीमेंट का सेवन करें.