scorecardresearch

World Hand Hygiene Day 2023: क्यों और कैसे हुई शुरुआत...बीमारियों से बचने के लिए इस तरह धोएं हाथ, इन्फेक्शन से रहेंगे दूर

बीमारियों से बचने के लिए लोगों को अपने हाथों को साफ रखना बेहद जरूरी है. दिन में कम से कम दो से तीन बार अच्छी तरह से हाथ धोएं. अगर साबुन न हो, तो हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके हाथों को स्वच्छ रखना चाहिए.

World Hand Hygiene Day World Hand Hygiene Day

जर्म्स के प्रसार को रोकने और बीमारियों की चपेट में आने से खुद को बचाने के लिए हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है. हमारे हाथ दिन के दौरान विभिन्न सतहों और वस्तुओं के संपर्क में आते हैं. इन सतहों को रोगाणुओं और सूक्ष्म जीवों से संक्रमित किया जा सकता है. यह जानना कि हाथ की स्वच्छता कैसे बनाए रखनी है, इन रोगाणुओं को खत्म करने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में काफी मदद कर सकता है. हाथों की स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस (World Hand Hygiene Day) मनाया जाता है. 

काफी समय से हमारे हाथ धोने के महत्व को रेखांकित किया गया है, लेकिन कोरोना के बाद से इस चीज पर और भी ध्यान दिया जाने लगा. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के मुताबिक हाथ धोना खुद को और अपने परिवार को बीमार होने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है. हाथ धोने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और श्वसन व डायरिया के संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं. गंदे हाथों से जर्म्स तेजी से फैल सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हाथों को साफ रखकर हम कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. हाथों की स्वच्छता बनाए रखने के कुछ टिप्स के बारे में हम आज बात करेंगे.

क्या है इस बार की थीम
विश्व हाथ स्वच्छता दिवस के लिए इस वर्ष का विषय है "एक साथ, हम स्वास्थ्य देखभाल में संक्रमण और रोगाणुरोधी प्रतिरोध को रोकने के लिए कार्रवाई में तेजी ला सकते हैं और सुरक्षा और गुणवत्ता की संस्कृति का निर्माण कर सकते हैं जिसमें हाथ की स्वच्छता में सुधार को उच्च प्राथमिकता दी जाती है." इस वर्ष फोकस स्वच्छता की दिशा में कार्रवाई करने पर है जो संक्रमण आदि के जोखिम को कम करेगा.

क्या है इतिहास?
विश्व हाथ स्वच्छता दिवस का इतिहास वर्ष 2009 में वापस देखा जा सकता है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली वैश्विक रोगी सुरक्षा चुनौती शुरू की, जिसने स्वास्थ्य कर्मियों और रोगियों की सुरक्षा में सुधार के लिए विश्वव्यापी प्रतिबद्धता का आह्वान किया. इस पहल के हिस्से के रूप में, WHO ने हाथ की स्वच्छता की अवधारणा को संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में पेश किया और व्यापक हाथ स्वच्छता कार्यक्रमों को विकसित करने और लागू करने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रोत्साहित किया. 2009 में, WHO ने क्लीन केयर इज सेफर केयर प्रोग्राम लॉन्च किया, जिसने स्वास्थ्य संबंधी संक्रमणों को रोकने के लिए हाथ की स्वच्छता पर दिशानिर्देश विकसित किए.

इन सुझावों का पालन करें
जिस तरह हम अपने चेहरे, शरीर और बालों की जरूरतों को पूरा करते हैं, उसी तरह हमें अपने हाथों की भी देखभाल करने की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें हाथों को साफ और स्वच्छ रखने के लिए ध्यान में रखना चाहिए.

1. अपने हाथ धोएं
सुनने में थोड़ा अजीब भले लग रहा हो, लेकिन सच्चाई यही है. विशेषज्ञ कहते हैं, "20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना जरूरी है, खासकर तब जब आप कहीं बाहर गए हों या खांसने, छींकने या अपनी नाक बहने के बाद." लेकिन यह भी याद रखें कि अत्यधिक हाथ धोने से आपकी त्वचा पर प्रभाव पड़ सकता है.

2. हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें
कोरोना के समय हैंड सैनिटाइजर की बिक्री काफी तेजी से बढ़ी. हाथों को कभी भी और कहीं भी साफ रखने के लिए इसे हमेशा साथ रखें. हमेशा अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र रखें जिसमें कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल हो क्योंकि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं होने पर यह आपकी मदद करेगा.

3. अपने चेहरे को लगातार गंदे हाथों से छूने से बचें
खाने या स्किनकेयर लगाने जैसी कोई भी गतिविधि करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना और साफ रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है. कोशिश करें कि अपनी आंखों, नाक और मुंह को गंदे हाथों से न छुएं क्योंकि ये कीटाणुओं के प्रवेश बिंदु हैं. अस्वच्छ हाथ विभिन्न कीटाणुओं और जीवाणुओं के लिए प्रजनन स्थल होते हैं.

4. अपने नाखूनों को काट कर रखें
लंबे नाखूनों में कीटाणु और बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं, इसलिए इन्हें ट्रिम और साफ रखना जरूरी है. हर बार जब आप अपने हाथ धोने जाते हैं तो आप साबुन और पानी से अपने नाखूनों के नीचे के भाग को भी साफ कर सकते हैं. इसके अलावा, दोबारा इस्तेमाल करने से पहले अपने नेल ग्रूमिंग टूल्स को भी साफ करें. 

5. घावों का ख्याल रखें
कटने, खरोंचने और घावों से बैक्टीरिया और कीटाणु अधिक तेजी से फैल सकते हैं. किसी भी खुले घाव को ढक दें और उन्हें छूने या रगड़ने से बचें.