scorecardresearch

Covid-19 Nasal Vaccine Launched: लॉन्च हुई दुनिया की पहली कोविड-19 नेजल वैक्सीन, जानें क्या होगी कीमत और किस तरह कर सकेंगे बुकिंग 

Nasal Vaccine Launched: दुनिया की पहली कोविड-19 नेजल वैक्सीन लॉन्च हो गई है. ये वैक्सीन सरकार को ₹325 प्रति खुराक के हिसाब से उपलब्ध होगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत ₹800 होगी. 

Nasal Vaccine Nasal Vaccine
हाइलाइट्स
  • दुनिया की पहले इंट्रानेजल वैक्सीन है ये 

  • प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत ₹800 होगी. 

कोविड-19 के लिए दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और टेक्नोलॉजी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को भारत बायोटेक की मेड-इन-इंडिया वैक्सीन iNCOVACC लॉन्च की है. ये वैक्सीन सरकार को ₹325 प्रति खुराक के हिसाब से उपलब्ध होगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत ₹800 होगी. 

कैसे करें अपॉइंटमेंट बुक?

बता दें, कोविड-19 नेजल वैक्सीन अब CoWIN पोर्टल पर उपलब्ध है.अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको ये प्रोसेस फॉलो करना होगा. 

-CoWIN की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in/ पर जाएं. 

-अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें. 

-वेरीफाई करने के लिए ओटीपी लिखें.
 
-एक बार लॉग इन करने के बाद, अपनी वैक्सीन स्टेटस पर क्लिक करें और उपलब्ध बूस्टर डोज पर टैप करें. 

-आपको सबसे पहले कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेनी होगी. तभी आप केवल बूस्टर डोज लगवा सकेंगे. 

-बता दें, कोविड वैक्सीन की सभी पहली दो खुराक लेने के 9 महीने बाद बूस्टर खुराक दी जा सकती है.

-पिनकोड या जिले के नाम से अपने पास के वैक्सीन सेंटर की खोज करें.
 
-अपनी पसंद के अनुसार सेंटर चुनें और स्लॉट बुक करें. 
 
दुनिया की पहले इंट्रानेजल वैक्सीन है ये 
 
कंपनी के अनुसार, iNCOVACC कोविड-19 के लिए दुनिया की पहली इंट्रानेजल वैक्सीन है. भारत बायोटेक के अनुसार, कोविन वेबसाइट पर जाकर इंट्रानेजल वैक्सीन की डोज के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है. बता दें, इंट्रानेजल वैक्सीन को 'ग्लोबल गेम चेंजर' कहा जा रहा है. भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ कृष्णा एल्ला ने इसे लेकर पहले कहा था, "हमें इंट्रानेजल वैक्सीन में ग्लोबल गेम चेंजर iNCOVACC की मंजूरी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है.”

कैसे काम करती है ये वैक्सीन?

गौरतलब है कि नेजल वैक्सीन भारत बायोटेक ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी सेंट लुइस के साथ मिलकर बनाई है. भारत बायोटेक की वेबसाइट के अनुसार, “एक इंट्रानेजल वैक्सीन आईजीजी, म्यूकोसल आईजीए और टी सेल रेस्पॉन्स को बेअसर कर देती है. नेजल स्प्रे वैक्सीन को इंजेक्शन की बजाय नाक से दी जाती है. यह नाक के अंदरुनी हिस्सों में इम्यून तैयार करती है. कोरोना सबसे पहले शरीर में नाक के जरिए हमला करता है, ऐसे में यह वैक्सीन हमें उससे बचाती है.