scorecardresearch

Weight Management के लिए कर रहे हैं Yo-Yo Dieting? सेहत के लिए हो सकती है हानिकारक, जानिए कैसे

आजकल लोग Weight Loss करने के लिए कई तरह की Diets फॉलो कर रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि बहुत बार आपकी डाइटिंग का पैटर्न गलत होने से यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

Dieting for weight loss Dieting for weight loss
हाइलाइट्स
  • इस डाइट पर हुई है स्टडी 

  • सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है यह डाइट 

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग डाइट्स फॉलो करते हैं और फिर बीच में छोड़ देते हैं जिससे उनका वजन फिर से बढ़ जाता है. बार-बार वजन कम करने और फिर बढ़ाने की इस सायकिल को ही Yo-Yo Dieting, या Weight Cycling कहते हैं. इस पैटर्न को फॉलो करने वाले लोगों को शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव का अनुभव होता है. अक्सर उनका तेजी से वजन घटता है और उसके बाद उतनी ही तेजी से वजन बढ़ता है. 

हालांकि, यह सायकिल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. क्योंकि इस पैटर्न को फॉलो करने से मेटाबॉलिज्म में बदलाव होते हैं और पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. साथ ही, आपके खान-पान का पैटर्न बदलने लगता है. लंबे समय तक वेट मैनेजमेंट के लिए इस तरह की डाइटिंग असरदार नहीं होती है. 

इस डाइट पर हुई है स्टडी 
नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने इस डाइट पर स्टडी की है. इस स्टडी में रिसर्चर्स ने Yo-Yo Dieting के कारण होने वाले सभई निगोटिव प्रभावों पर फोकस किया है. यह डाइट पैटर्न हाल ही में ज्यादा मशहूर हुआ है. स्टडी के लिए, 36 एडल्ट्स - 13 पुरुषों और 23 महिलाओं - के साथ विस्तार में बातचीत की गई. ये सभी लोग यो-यो डाइट का अनुभव ले चुके हैं. इन लोगों ने पहले 11 पाउंड से ज्यादा वजन कम किया और फिर 11 पाउंड से ज्यादा वजन बढ़ाया. 

इस स्टडी पर एक पेपर पब्लिश हुआ है जिससे संबंधित लेखक और नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी में कम्यूनिकेशन के एसोसिएट प्रोफेसर लिन्से रोमो का कहना है कि बहुत से लोग अपनी सेहत के लिए डाइटिंग शुरू नहीं करते हैं बल्कि इसकी सबसे बड़ी वजह है समाज. समाज में मोटापे का शिकार लोगों को हीन भावना से देखा जाता है.  

सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है यह डाइट 
इस स्टडी के रिजल्ट की बात करें तो रिसर्चर्स का कहना है कि Weight Cycling या Yo-Yo Dieting का स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. इससे लोगों को नुकसान हो सकता है. अगर मेडिकली तौर पर जरूरत नहीं है तो इस तरह की डाइट आपके स्वास्थ्य को नुकसान ही पहुंचाती हैं. सबसे ज्यादा दुख की बात यह है कि लोग ऐसा सिर्फ समाज के स्टैंडर्ड की वजह से करते हैं. लोगों की बातों के डर से लोग जरा सा वजन बढ़ने से ही स्ट्रेस में आ जाते हैं और यह किसी भी तरह सही नहीं है. 

ऐसी डाइटिंग से मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे लंबे समय तक वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. इससे फैट के साथ-साथ मसल्स पर भी निगेटिव प्रभाव पड़ता है. इससे हमारे पूरे स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसी डाइट चुनें जो लंबे समय तक आपकी वेट मैनेजमेंट में मदद करे. 

हेल्दी डाइट पर करें फोकस 
वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करें. आप पोषण से भरपूर चीजें जैसे फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज आदि पर फोकस करें. ये सभी खाने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, पोर्शन कंट्रोल करें और खाना खाते समय सिर्फ खाने पर ध्यान दें ताकि आपको पता हो कि आपने कितना खाया है. खुद को हाइड्रेटेड रखें और शुगर प्रोडक्ट्स को कम से कम खाने में शामिल करें. सही एनर्जी के लिए रेगुलर ब्रेकफास्ट करें और सही समय पर खाना खाएं. जरूरत होने पर किसी एक्सपर्ट या न्यीट्रिशनिस्ट से सलाह लें.