scorecardresearch

Healthy Diet and Life Expectancy: अपनी जिंदगी के 10 साल बढ़ा सकते हैं आप, स्टडी में सामने आए इस डाइट के जबरदस्त फायदे

नॉर्वे में बर्गेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता लार्स फैडनेस के नेतृत्व में ये स्टडी की गई है. लंबे समय से चल रही इस स्टडी में प्रतिभागियों की खाने की आदतों का पता लगाया गया. टीम ने अलग-अलग खाने के पैटर्न की पहचान की.

Healthy Diet and  Life Expectancy Healthy Diet and Life Expectancy
हाइलाइट्स
  • देखी गई लोगों की खाने की आदत 

  • बुजुर्ग भी बढ़ा सकते हैं जिंदगी 

हम अक्सर अपने फेवरेट खाने और हेल्दी फूड के बीच की लड़ाई में फंस जाते हैं. अब एक नई स्टडी से इसी से जुड़ी कुछ चीजें सामने आई हैं. स्टडी के मुताबिक आप अच्छी डाइट से अपनी जिंदगी के 10 साल बढ़ा सकते हैं. इसके लिए ब्रिटेन के लगभग आधे मिलियन लोगों की डाइट देखी गई है. इससे पता चला है कि हेल्दी डाइट से आपके जीवन में संभावित रूप से 10 साल बढ़ सकते हैं.

देखी गई लोगों की खाने की आदत 

नॉर्वे में बर्गेन यूनिवर्सिटी के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य शोधकर्ता लार्स फैडनेस के नेतृत्व में ये स्टडी की गई है. लंबे समय से चल रही इस स्टडी में प्रतिभागियों की खाने की आदतों का पता लगाया गया. टीम ने अलग-अलग खाने के पैटर्न की पहचान की. इसमें लोगों को औसत खाने वाले, अनहेल्दी चीजें खाने वाले, यूके के ईटवेल गाइड (UK's Eatwell Guide) का पालन करने वाले और 'लोंगेविटी डाइट’ पर रहने वाले लोगों के रूप में बांटा गया. 

कई चीजों को देखा गया 
 
इसमें धूम्रपान, शराब और शारीरिक गतिविधि जैसे कारकों को भी देखा गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि 40 साल की उम्र के जिन व्यक्तियों ने ईटवेल गाइड की सिफारिशों के हिसाब से अपनी डाइट में बदलाव किया उनकी जिंदगी लगभग 9 साल और बढ़ गई. वहीं जिन लोगों ने साबुत अनाज, नट्स, फल, सब्जियां और मछली जैसी चीजें अपनी लोंगेविटी डाइट में अपनाई उनकी जिंदगी में 10 साल और जुड़ गए.

बुजुर्ग भी बढ़ा सकते हैं जिंदगी 

अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया कि हेल्दी डाइट पैटर्न में जितने ज्यादा बदलाव होंगे, जिंदगी में उतने ही ज्यादा साल जुड़ेंगे. यहां तक ​कि 70 साल की उम्र वाले व्यक्ति भी हेल्दी डाइट फॉलो करके अपनी जिंदगी में 4 से 5 साल तक बढ़ा सकते हैं. इसपर काम कर रही एक्सपर्ट कैथरीन लिविंगस्टोन का भी मानना है कि हेल्दी डाइट में छोटे और निरंतर बदलाव करने में कभी देर नहीं होती है.