scorecardresearch

Google से लेकर Youtube तक इन टॉप 20 कंपनियों की कमान भारतीयों के हाथ...एलन मस्क भी हुए प्रभावित

गूगल से लेकर यूट्यूब तक की कमान भारतवंशियों के हाथ में है. दुनिया की कई दिग्गज कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ हैं. दुनिया की बड़ी कंपनियों के टॉप पदों पर रहकर भारतीय मूल के सीईओ लाखों डॉलर कमा रहे हैं.

Top Indian CEO's Top Indian CEO's

भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था में से एक है. भारतीय मूल के अधिकारी बिजनेस वर्ल्ड में धूम मचा रहे हैं, वे बड़ी-बड़ी कंपनियों में शीर्ष पदों पर हैं और ये लिस्ट बढ़ती ही जा रही है. गूगल से लेकर यूट्यूब तक की कमान भारतवंशियों के हाथ में है. 26 अगस्त को वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने उन कंपनियों की एक सूची पोस्ट की, जिनमें भारतीय मूल के लोग शीर्ष स्थान पर हैं. इस लिस्ट को देखकर दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला (Tesla) व स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) भी गदगद हो गए हैं. एलन मस्क इस बात से काफी प्रभावित हैं. एलन मस्क ने इस पोस्ट पर इंप्रैसिव लिखा है.

चार कंपनियों में महिलाएं हैं सीईओ
अपने सोशल मीडिया अकाउंट, एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने 21 कंपनियों को सूचीबद्ध किया है जिनमें भारतीय मूल के सीईओ हैं. मौजूदा समय में माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा हैं. एडोब के सीईओ शांतनु नारायण हैं. सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ हैं. सुंदर पिचाई अल्फाबेट और गूगल के सीईओ हैं. वहीं जय चौधरी जस्केलर के सीईओ हैं जो एक क्लाउड सुरक्षा कंपनी है. अरविंद कृष्णा आईबीएम के सीईओ हैं. नील मोहन यूट्यूब के सीईओ हैं और जॉर्ज कुरियन शीर्ष तकनीकी दिग्गजों में से एक नेटएप के सीईओ हैं. कुछ दिन पहले जाचरी किरखोर्न के पद से हटने के बाद भारतीय मूल के वैभव तनेदा को टेस्ला का मुख्य वित्तीय अधिकारी बनाया गया था.

रिपोर्ट में बताया गया कि बड़ी कंपनियों में भारतीय मूील के सीईओ की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इस उपलब्धि का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चार कंपनियों में महिलाओं को सीईओ बनाया गया है.

कंपनी सीईओ का नाम   देश
माइक्रोन टेक्नोलॉजी संजय मेहरोत्रा     भारत
एडोब शांतनु नारायण  भारत
सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट      भारत
सुंदर पिचाई गूगल  भारत
जय चौधरी जस्केलर  भारत
अरविंद कृष्णा आईबीएम  भारत
नील मोहन यूट्यूब      भारत
जॉर्ज कुरियन नेटएप      भारत
लीना नायर फ्रांसीसी लक्जरी फैशन हाउस  भारत
लक्ष्मण नरसिम्हन स्टारबक्स  भारत
अंजलि सूद वीमियो  भारत
रंगराजन रघुराम वीएमवेयर  भारत
रवि कुमार एस कोग्निजेंट  भारत
विमल कपूर  हनीवेल  भारत
रेवती अद्वैथी फ्लेक्स  भारत
वसंत नरसिम्हन नोवार्टिस भारत
संजय झा मोटरोला मोबिलिटी  भारत
विवेक शंकरन एल्बर्टसन्स  भारत
जयश्री उल्लाल एरिस्ट्रा नेटवर्क  भारत
निकेश अरोरा  पालो अल्टो  भारत

भारत आने की तैयारी में मस्क
हाल ही में एक ट्विट के जरिए टेस्ला के सीईओ ने 2024 में भारत का दौरा करने के लिए उत्सुकता दर्शाई थी. मस्क डोगेडिज़ाइनर की एक पोस्ट का जवाब दे रहे थे जिसमें लिखा था, ''मैं अगले साल भारत आने की योजना बना रहा हूं''  इसके साथ ही उन्होंने एक फोटोशॉप की हुई भारतीय पोशाक में अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की थी. मैं इसका इंतजार कर रहा हूं.''