scorecardresearch

Republic Day 2022: इस बार गणतंत्र दिवस पर दुनिया देखेगी भारत की आसमानी ताकत, 75 लड़ाकू विमान करेंगे अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी दिखाएंगे कमाल

26 जनवरी को राजपथ पर 75 लड़ाकू विमान फ्लाईपास्ट करेंगे. ऐसा भव्य फ्लाईपास्ट कभी नहीं हुआ होगा. इस फ्लाईपास्ट में 5 राफेल भी उड़ान भरेंगे. फ्लाई पास्ट में MiG29K और P81 भी करतब दिखाएंगे.

गणतंत्र दिवस के दिन पूरी दुनिया भारत का दम देखेगी गणतंत्र दिवस के दिन पूरी दुनिया भारत का दम देखेगी
हाइलाइट्स
  • MiG29K और P81 दिखाएंगे करतब

  • चीनूक और अपाचे भी दिखाएंगे अपना दम

ये लगातार दूसरा साल है जब कोरोना के साये हम गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं. लेकिन, इस बार का गणतंत्र दिवस बहुत ही खास रहने वाला है. पूरी दुनिया भारत के आसमानी ताकत को देखेगी. 75 लड़ाकू विमान अब तक का सबसे शानदार फ्लाईपास्ट करेंगे. 26 जनवरी को 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की याद में वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी कमाल दिखाएंगे.

अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपोस्ट होगा
विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने सोमवार को न्यूज एजेंसी को दी गई जानकारी में बताया कि राजपथ पर 75 लड़ाकू विमान फ्लाईपास्ट करेंगे. ऐसा भव्य फ्लाईपास्ट कभी नहीं हुआ होगा. 26 जनवरी 2022 को अब तक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट होगा. इस फ्लाईपास्ट में 5 राफेल भी उड़ान भरेंगे. फ्लाई पास्ट में MiG29K और P81 भी करतब दिखाएंगे.

वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी दिखाएंगे करतब
करीब 51 साल पहले हुए भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की याद में वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी जलवा दिखाएंगे. फ्लाईपास्ट के दौरान अमेरिका से खरीदे गए चीनूक और MI-17 भी उड़ान भरेंगे. MI-35 और अपाचे हेलिकॉप्टर भी आसमान में करतब दिखाएंगे.

24 हजार लोग ही हो सकेंगे समारोह में शामिल
कोरोना के चलते पिछले बार की तरह ही इस बार भी कम लोग ही समारोह में शामिल होंगे. 2021 में 25 हजार लोग शामिल हुए थे और इस बार 24 हजार लोगों को शामिल होने की अनुमति है. इसमें 18,800 सीटें रिजर्व होगी जबकि 5200 सीटों जनरल ऑडियंस के लिए होंगी. कोरोना से पहले गणतंत्र दिवस समारोह में करीब सवा लाख लोग शामिल होते थे.

कोविड नियमों का करना होगा पालन
पिछले साल की तरह ऑडियंस 6 फीट की दूसरी पर बैठेंगे और कोरोना के सभी नियमों का पालन करेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. साथ ही सभी लोगों को मास्क लगाए रखना होगा. पूरे इलाके को सेनेटाइज किया जाएगा और सिटिंग एरिया में सेनिटाइज डिस्पेंस भी लगाए जाएंगे. सभी सांस्कृतिक प्रतिभागियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए वैक्सीन का दोनों डोज अनिवार्य कर दिया गया है. सभी का कोविड-19 टेस्ट भी किया जाएगा.