scorecardresearch

Aastha Special Train: Aayodhya जाना होगा अब और आसान, Bihar के Samastipur से चलेगी आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें स्टॉपेज और किराया 

Indian Railways: 12 फरवरी को समस्तीपुर स्टेशन से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री मंत्री नित्यानंद राय अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ट्रेन में राम भक्तों के लिए नाश्ता से लेकर खाने तक कि व्यवस्था होगी.

Aastha Special Train Aastha Special Train
हाइलाइट्स
  • गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय 12 फरवरी को हरी झंडी दिखा ट्रेन को करेंगे रवाना 

  • आस्था स्पेशल ट्रेन में श्रद्धालुओं को मिलेंगी विशेष सुविधाएं

अयोध्या स्थित राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन को लेकर राम भक्तों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. बिहार से अयोध्या जाने वाले राम भक्तों के लिए खुशखबरी है. भगवान राम के दर्शन के लिए समस्तीपुर स्टेशन से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. इसको लेकर समस्तीपुर रेलमंडल ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है.

यात्रियों की सुविधाओं का रखा गया है ध्यान
12 फरवरी को समस्तीपुर स्टेशन से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री मंत्री नित्यानंद राय अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन के बोगियों को अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया गया है ताकि राम भक्तों को ट्रेन में किसी तरीके की असुविधाओं का सामना न करना पड़े. बोगियों के रंग-रोगन के साथ साथ इंटीरियर डिजाइन काफी बेहतर है. स्टेशन परिसर में दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए पंडाल बनाएं जा रहे हैं.

और दो आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी
समस्तीपुर स्टेशन से अयोध्या के लिए खुलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन के परिचालन को लेकर समस्तीपुर रेलमंडल ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है. डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि 12 फरवरी को इस ट्रेन को अयोध्या के लिए रवाना किया जाएगा. इसके अलावा मंडल के दो स्टेशनों से और आस्था स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. मेहसी स्टेशन से 23 फरवरी को और बापू धाम मोतिहारी से अयोध्या के लिए 26 फरवरी 2024 को आस्था स्पेशल ट्रेनें खुलेंगी. इस ट्रेन में कुल 22 बोगियां होंगी. इसमें 20 स्लीपर क्लास के कोच होंगे. दो एसएलआर के कोच लगाएं गए हैं. स्टेशन पर यात्रियों के बैठने के लिए बड़े पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा नाश्ता और भोजन देने की व्यवस्था भी की गई है.

सम्बंधित ख़बरें

इन स्टेशनों पर है ट्रेन का ठहराव
समस्तीपुर से अयोध्या को चलने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन को नित्यानंद राय 12 फरवरी को रात 8 :30 में हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. यह ट्रेन 8:30 बजे खुलकर मुजफ्फरपुर, मेहसी, चकिया, बापू धाम मोतिहारी, सगौली, बेतिया, नरकटियागंज, पनियाहवा, कप्तानगंज, गोरखपुर, मनकापुर होते हुए अगले दिन कटरा 11:45 बजे पहुंचेगी. राम भक्तों को रामलला का दर्शन कराने के बाद 14 फरवरी 2024 को कटरा से खुलकर इसी रूट से होते हुए समस्तीपुर वापस आ जाएगी. इस ट्रेन का किराया सबसे कम 760 रुपए रखा गया है. इसमें यात्रियों के लिए नाश्ता से लेकर खाना तक कि व्यवस्था होगी.

राम भक्तों को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं 
समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि आस्था स्पेशल ट्रेन के बोगियों में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. यात्रियों को किसी भी तरीके की असुविधा न हो इसका विशेष ख्याल रखा गया है. बोगियों के अंदर इंटीरियर डिजाइन किया गया है. टॉयलेट में मैट बिछाया गया है. स्टेशन पर पंडाल बनाया गया है. जिसमें यात्रा करने वाले यात्री आराम से बैठ कर नाश्ता और भोजन कर सकते हैं. ट्रेन में चढ़ने के दौरान सभी राम भक्तों को माला पहनाकर और टीका लगाया जाएगा. सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. बताया जा रहा कि अभी तक 1100 राम भक्त टिकट बुक करा चुके हैं. 

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)