scorecardresearch

75th Independence Day: समाज में योगदान देने वालों को मिलेगा विशेष सम्मान, स्वतंत्रता दिवस के 'एट होम' कार्यक्रम में बनेंगे स्पेशल गेस्ट

गृह मंत्रालय ने पद्म पुरस्कार विजेताओं, शहीद सैनिकों के परिवारों के साथ-साथ ओलंपिक तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अन्य महत्वपूर्ण खेल आयोजनों के प्रतिभागियों तथा विजेताओं को भी आमंत्रित करने के लिए कहा है कि जिनका जिक्र प्रधानमंत्री में मन की बात में किया हो. 

समाज में योगदान देने वालों को मिलेगा विशेष सम्मान, स्वतंत्रता दिवस के 'एट होम' कार्यक्रम में बनेंगे स्पेशल गेस्ट समाज में योगदान देने वालों को मिलेगा विशेष सम्मान, स्वतंत्रता दिवस के 'एट होम' कार्यक्रम में बनेंगे स्पेशल गेस्ट
हाइलाइट्स
  • पर्यावरण योद्धाओं को बनाया जाएगा मुख्य अतिथि

  • हर साल नए लोगों को किया जाएगा आमंत्रित

देश में हर साल गणतंत्र दिवस पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है. लेकिन अब सरकार ने इसमें कई तरह के बदलाव किए हैं. अब ये पुरस्कार केवल खास लोगों की ही नहीं आम लोगों को भी मिल सकेगा. इस फैसले के बाद अब सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर भी एक बड़ा फैसला लिया है. 

दरअसल इस बार सरकार ने आदेश दिया है कि स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपालों और उप राज्यपालों की तरफ से जो 'एट होम' कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, उनमें इस बार से महिला ग्राम ग्राम प्रधान, शहीद सैनिकों के परिजन और वे लोग शामिल होंगे जिनका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में किया हो.

इस लोगों को मिलेगा निमंत्रण
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे गए एक पत्र में कहा है कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनके अलावा उपस्थित लोग विभिन्न क्षेत्रों से होने चाहिए. इस पत्र में ये भी कहा गया है कि 15 अगस्त की शाम को राज्यपाल या उपराज्यपाल भवनों में आयोजित होने वाले 'एट होम' समारोह का निमंत्रण अलग-अलग क्षेत्रों में उपलब्धि पाने वाले दिव्यांगों, या ऐसे लोग जिन्होंने समाज में योगदान दिया हो, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान अच्छा काम किया हो या पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने वाले पर्यावरण योद्धाओं को भेजा जाना चाहिए. 

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने पद्म पुरस्कार विजेताओं, शहीद सैनिकों के परिवारों के साथ-साथ ओलंपिक तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अन्य महत्वपूर्ण खेल आयोजनों के प्रतिभागियों तथा विजेताओं को भी आमंत्रित करने के लिए कहा है कि जिनका जिक्र प्रधानमंत्री में मन की बात में किया हो. 

हर साल नए लोगों को किया जाएगा आमंत्रित
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम के दौरान आमतौर पर विभिन्न क्षेत्रों के ऐसे लोगों का उल्लेख करते हैं, जिन्होंने राष्ट्र और समाज के लिए सराहनीय योगदान दिया हो और जो दूसरों के लिए प्रेरणा बन सकते हैं. इसके अलावा गृह मंत्रालय ने कहा कि एक ऐसी प्रणाली जिससे हर साल नए सिरे से लोगों को आमंत्रित किया जा सके, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अवसर मिल सके.