scorecardresearch

Kainchi Dham Mela में रील्स बनाने पर लगी सख्त पाबंदी, जानिए और किस-किस चीज पर लगा बैन

मेले के दौरान अगर किसी की अचानक ज्यादा तबियत बिगड़ जाती है या प्राथमिक उपचार के बाद किसी मरीज को हायर सेंटर भेजा जाता है, तो ऐसे मरीज को हेलिकॉप्टर सेवा के माध्यम से हायर सेंटर भेजा जाएगा. श्रद्धालुओं के लिए शटल का इंतजाम भी किया गया है.

Kainchi Dham (Photo/Facebook) Kainchi Dham (Photo/Facebook)
हाइलाइट्स
  • प्रशासन ने की शटल सेवा की तैयारी

  • सोशल मीडिया सहित कई चीजों पर लगा बैन

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में मौजूद कैंची धाम में 15 जून को मेले का आयोजन होना है. प्रशासन तेजी के साथ मेले की तैयारियों में जुटा हुआ है. इसी सिलसिले में सोमवार को मण्डलायुक्त (Divisional Commissioner) दीपक रावत की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. कमीश्नर रावत ने कैंची महोत्सव के लिए पार्किंग, स्वास्थ्य सुविधा, बिजली-पानी, यातायात,शटल सेवा आदि की विस्तृत जानकारी ली. 

एमरजेंसी के लिए हेलिकॉप्टर सेवा होगी मौजूद
उन्होंने मीडिया को बताया कि मेले के दौरान अगर किसी की अचानक ज्यादा तबियत बिगड़ जाती है या प्राथमिक उपचार के बाद किसी मरीज को हायर सेंटर भेजा जाता है, तो ऐसे मरीज को हेलिकॉप्टर सेवा के माध्यम से हायर सेंटर भेजा जाएगा. कोश्याकुटोली एसडीएम बिपिन चंद्र पंत ने बताया कि मंदिर परिसर के आसपास हॉर्न, प्लास्टिक, तम्बाकू का इस्तेमाल और धूम्रपान प्रतिबंधित होगा. 

इन चीजों पर होगी विशेष पाबंदी
मेले में सोशल मीडिया का इस्तेमाल, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी वर्जित होगी. यानी रील्स बनाने वालों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.
कैंची धाम से भवाली के बीच फड़ खोखा संचालन भी प्रतिबंधित रहेगा. 
कैंची धाम से भवाली के बीच रास्ते के किनारे विभिन्न संगठनों/व्यक्तियों द्वारा खाने-पीने के सामान के निःशुल्क वितरण पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. 
भवाली और गरमपानी में पार्किंग के लिए 14 स्थलों को चिह्नित किया गया. इन जगहों के अलावा कहीं और पार्किंग प्रतिबंधित रहेगी.

सम्बंधित ख़बरें

इन पार्किंग्स में 1500 से ज्यादा छोटे-बड़े वाहन पार्क हो सकते हैं. रावत ने बताया कि भवाली, भीमताल, हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को नैनीबैंड बाई पास, भवाली मैदान, रानीखेत रोड में पार्क किया जाएगा. जबकि नैनीताल, ज्योलीकोट जैसे इलाकों से आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहा, सेनिटोरियम बाई पास में पार्क किया जाएगा. 

मिलेगी शटल सेवा
रावत ने बताया कि श्रद्धालुओं को अलग-अलग पार्किंग केंद्रों से शटल सेवा के जरिए कैंची धाम भेजा जाएगा. गरमपानी, रानीखेत, अल्मोड़ा से आने वाले वाहनों को गरमपानी में पार्किंग मिलेगी. वहां से श्रद्धालुओं को पनीराम के ढाबे तक शटल से भेजा जाएगा. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी एन मीणा ने बताया कि पार्किंग स्थलों को दस जोन में बांटा गया है. साथ ही मंदिर परिसर में 100 मीटर में बैरिकेट लगाए गए हैं ताकि लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना न करना पड़े. 

उन्होंने बताया कि भवाली और गरमपानी से शटल के लिए करीब 100 से अधिक बसों और 500 छोटे वाहनों की व्यवस्था की गई है. भवाली की पार्किंग फुल होने की स्थिति पर भीमताल और हल्द्वानी से शटल सेवा चलाने के निर्देश दिए गए हैं.  

रास्तों में निःशुल्क खान-पान वितरण बंद करने पर प्रशासन ने कहा कि पार्किंग स्थल में खाद्य-पेय पदार्थ वितरण किया जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल में भक्तों के खान पान के लिए फूड वैन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं. आयुक्त ने कहा कि सभी पार्किंग स्थलों में बिजली की उचित व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने नगर पालिका भवाली को कैंची धाम मार्ग में पर्यावरण मित्रों की तैनाती सुनिश्चित करने की बात कही.
 

(रिपोर्ट- लीला सिंह बिष्ट)