scorecardresearch

Agnipath Scheme 2022: 'अग्निपथ' के विरोध के बीच गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

देश भर में सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना 2022 (Agnipath Scheme 2022)का हिंसक विरोध जारी है. साथ ही विपक्ष भी इसे लेकर केंद्र सरकार को घेरे हुए है.

अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण
हाइलाइट्स
  • अग्निवीरों को मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

गृह मंत्रालय (MHA )ने अग्निवीरों के लिए बड़ा ऐलान किया है. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है. यह घोषणा 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ व्यापक विरोध के बीच हुई है. 

गृह मंत्रालय की तरफ से ट्वीट जारी कर कहा गया कि CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. 

वहीं, अब रक्षा मंत्रालय ने भी ट्वीट कर कहा कि जो अपेक्षित पात्रता मानदंड (Expected Eligibility Criteria)को पूरा करेंगे उन 'अग्निवीरों' के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत रिक्तियों को आरक्षित किया जाएगा.

पहले बैच के लिए पांच साल होगी यह छूट 

साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का भी फैसला किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी. 

जल्द शुरू होगी प्रक्रिया जल्द 

वहीं, इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था कि भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है. अगले दो दिनों के भीतर, ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसके बाद सेना भर्ती संगठन (Army Recruitment Organization)रजिस्ट्रेशन और रैली को लेकर एक डिटेल्ड प्रोग्राम की घोषणा करेंगे. इसके साथ ही अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती के लिए अग्निवीर की उम्र सीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है.  

ये भी पढ़ें :