scorecardresearch

लोकल ट्रेनों में लगेगी विमानों की आधुनिक तकनीक, अब ‘ब्लैक बॉक्स’ बताएगा हादसे की सटीक वजह

अब मुंबई लोकल में एविएशन इंडस्ट्री की ब्लैक-बॉक्स तकनीक से सबक लेते हुए जल्द ही ब्लैक-बॉक्स लगाए जाएंगे साथ ही बोगी के बाहर भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे. 2022- 2023 के आम बजट में रेलवे के लिए रेल मिनिस्ट्री ने 2.5 करोड़ आवंटित किए हैं जिसकी मदद से ट्रेनों में ऑडियो विजुअल तकनीक लगायी जानी है. यह तकनीक सबसे उपयोगी और यात्री की सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण है.

Local Trains Local Trains
हाइलाइट्स
  • ट्रेनों में लगेगी ऑडियो विजुअल तकनीक

  • क्या होता है ब्लैक बॉक्स 

मुंबई ऐसा शहर है जहां लोग भारत के अलग-अलग कोने से अपने सपने पूरे करने आते हैं. ऐसे में मुंबई में रहने वाले लोगों के लिए मुंबई की लोकल ट्रेन भी अपने सपने पूरा करने का एक ज़रिया है. प्रतिदिन लाखों लोग लोकल में यात्रा करते हैं और अपने काम और सपनों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं. मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों में अब यात्रियों की सुरक्षा के लिए और भी आधुनिक प्रबंध होने वाले हैं. जल्द ही मुंबई लोकल में यात्रा करना और भी सुरक्षित होगा जिसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है.

ट्रेनों में लगेगी ऑडियो विजुअल तकनीक

अब मुंबई लोकल में एविएशन इंडस्ट्री की ब्लैक-बॉक्स तकनीक से सबक लेते हुए जल्द ही ब्लैक-बॉक्स लगाए जाएंगे साथ ही बोगी के बाहर भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे. 2022- 2023 के आम बजट में रेलवे के लिए रेल मिनिस्ट्री ने 2.5 करोड़ आवंटित किए हैं जिसकी मदद से ट्रेनों में ऑडियो विजुअल तकनीक लगायी जानी है. यह तकनीक सबसे उपयोगी और यात्री की सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण है. इस तकनीक के मदद के दुर्घटना होने पर असली कारण का पता लगाया जा सकता है.

क्या होता है ब्लैक बॉक्स 

ब्लैक बॉक्स किसी विमान या हेलीकॉप्टर के पिछले हिस्से में फिट होने वाला एक महत्वपूर्ण उपकरण होता है जिसका उद्देश्य हवाई जहाज की उड़ान संबंधित सारी गतिविधियों का एक जगह डाटा रिकॉर्ड करना है ताकि विमान क्रैश होने के बाद उस डाटा के जरिए हादसों की असली वजह जाने जा सके ब्लैक बॉक्स में विमान की गति, ऊंचाई, ईंधन, केबिन या कॉकपिट का तापमान पायलट की बातचीत फ्लाइट ऑपरेशन इत्यादि जैसे तकरीबन 88 प्रकार के डाटा का रिकॉर्ड होता है जो विमान हादसों के 30 दिनों बाद तक भी उसमें सुरक्षित रह सकता है.