scorecardresearch

Airline Ticket Scam: क्या है एयरलाइन टिकट फ्रॉड, कैसे काम करता है यह, जानिए इससे बचने के टिप्स

Airline Ticket Scam: एयरलाइन टिकट डील्स आजकल बहुत पॉपुलर हैं और अक्सर मिडिल क्लास लोग इस तरह के ऑफर्स से आकर्षित हो जाते हैं. लेकिन इस बात का सबसे ज्यादा फायदा उठा रहे हैं घोटालेबाज, जिस कारण बहुत से लोग एयरलाइन टिकट स्कैम का शिकार हो रहे हैं.

Airline Ticket Scam Airline Ticket Scam

एयरलाइन टिकट डील्स इन दिनों आम हैं. एयरलाइन कंपनियां विशेष अभियानों, त्योहार या छुट्टियों की डील्स और अन्य कार्यक्रमों के तहत टिकटों पर छूट की पेशकश करती हैं. हालांकि, घोटालेबाज इन डील्स का फायदा उठाते हैं और यात्रियों को धोखा देते हैं. इंटरपोल ने पूरे एयरलाइन टिकट घोटाले के बारे में बताया है और सुरक्षित रहने के टिप्स भी साझा किए हैं. 

एयरलाइन टिकट स्कैम क्या है 
एयरलाइन टिकट घोटाला या स्कैम, जैसा कि नाम से पता चलता है, फ्लाइट टिकट से संबंधित घोटाला है जहां अपराधी आधिकारिक दिखने वाली वेबसाइटों या सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों के माध्यम से अविश्वसनीय कीमतों पर टिकट देने का दावा करते हैं. ये वेबसाइट्स एयरलाइंस, ट्रैवल एजेंसियों या एजेंटों की आधिकारिक वेबसाइटों की तरह दिखाई देती हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अपराधी तत्काल भुगतान, आमतौर पर बैंक ट्रांसफर, वर्चुअल करेंसी और यहां तक ​​कि नकद भी मांगते हैं. अपराधी इन टिकटों को खरीदने के लिए चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और फिर ये टिकट लोगों को भेजते भी हैं. 

यहां सवाल यह है कि जब टिकट भेज दिया गया है तो यह स्कैम कैसे हुआ? इस तरह के स्कैम से पैसा कमाकर घोटालेबाज दूसरे स्कैम में लगाते हैं जो घातक हो सकते हैं. एयरलाइन टिकट घोटाले का दूसरा पहलू यह है कि अगर चोरी हुए क्रेडिट कार्ड का मालिक बैंक को इसकी सूचना देता है तो टिकट रद्द हो जाएगा और एयरलाइन आपका टिकट रद्द कर देगी और आप यात्रा नहीं कर पाएंगे और साथ ही पैसे भी खो देंगे.

ऐसे पहचानें टिकट सेल में फ्रॉड

  • असामान्य रूप से कम टिकट की कीमत: अगर टिकट की कीमत अन्य विकल्पों की तुलना में काफी सस्ती लगती है, तो सावधानी बरतें. धोखाधड़ी वाली योजनाओं से पूरा लाभ कमाने के उद्देश्य से अपराधी आपको लुभावने सौदेबाजी का लालच दे सकते हैं.
  • लास्ट मिनट में डिपार्चर (प्रस्थान) की तारीखें: अगले कुछ दिनों के भीतर प्रस्थान की तारीखों से सावधान रहें. जालसाज अक्सर उड़ान से एक या दो दिन पहले ही धोखाधड़ी से मिली टिकट बेचते हैं, और इस बीच वैध कार्ड होल्डर को धोखाधड़ी का पता चलता है और वे रिपोर्ट करते हैं और टिकट कैंसिल हो जाता है. इस पूरे समय के अंतराल का फायदा स्कैमर्स उठाते हैं. 
  • भुगतान के तरीके: अगर आपसे नकद या बैंक ट्रांसफर के माध्यम से पेमेंट करने का अनुरोध किया जाता है, तो सावधान रहें. इन तरीकों से पेमेंट करने पर धोखाधड़ी के मामले में आपका पैसा तुरंत चला जाता है और बाद में आपको ज्यादा मदद भी नहीं मिलती. 
  • अधूरी संपर्क जानकारी: जांचें कि क्या ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट फिजिकल एड्रेस और लैंडलाइन टेलीफोन नंबर सहित डिटेल में कॉन्टेक्ट इंफर्मेशन देता है. अगर नहीं, तो कोई भी खरीदारी करने से पहले ट्रैवल एजेंसी की वैधता और प्रमाणन को सत्यापित करने के लिए सही से रिसर्च करें. 

सुरक्षित खरीदारी करने के लिए टिप्स 

  • सीधी बुकिंग: सीधे एयरलाइन से या अपने देश के संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रमाणित किसी प्रतिष्ठित ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से एयरलाइन टिकट खरीदने का विकल्प चुनें.
  • सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन: केवल सुरक्षित पेमेंट सिस्टम से सुसज्जित वेबसाइटों से ऑनलाइन टिकट खरीदारी करें, जिसे वेब एड्रेस की शुरुआत में "https" से दर्शाया गया है. 
  • ट्रैवल एजेंसी के बारे में शोध करें: खरीदारी करने से पहले, ट्रैवल एजेंसी के बारे में अच्छी तरह से शोध कर लें. उनकी वेबसाइट की वैधता सत्यापित करें, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के ऑनलाइन रिव्यूज पढ़ें और यह पुष्टि कर लें कि भविष्य में संभावित मुद्दों के समाधान के लिए विश्वसनीय कॉन्टेक्ट ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. 
  • नियम और शर्तों की समीक्षा करें: किसी भी लेनदेन को अंतिम रूप देने से पहले, रिफंड नीति और संबंधित प्रक्रियाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ, नियम और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें.