scorecardresearch

Airport Congestion: दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़नी है तो साढ़े तीन घंटे पहले पहुंचे एयरपोर्ट...नहीं तो छूट जाएगी फ्लाइट, जानिए दूसरे जरूरी नियम

दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए अधिकारियों ने एक एडवाइजरी जारी की है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस इंडिगो और एयर इंडिया ने यात्रियों से अपील की है कि वो घरेलू उड़ानों के लिए कम से कम 3.5 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचे.

Delhi Airport Congestion Delhi Airport Congestion

दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ती यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइनों को हवाईअड्डों पर अतिरिक्त स्टाफ तैनात करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा, मंत्रालय ने एयरलाइनों को यह भी आदेश दिया है कि वे प्रतीक्षा समय और उड़ानों में देरी और चेक-इन काउंटरों पर अतिरिक्त कर्मचारियों के बारे में अपने सोशल मीडिया हैंडल को अपडेट करते रहें.

तैनात करें ज्यादा स्टाफ
आदेश के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पाया है कि कुछ हवाईअड्डों पर एयरलाइन चेक-इन काउंटर सुबह के समय मानवरहित या अपर्याप्त रूप से संचालित पाए जाते हैं, जिससे हवाईअड्डों पर भीड़ हो जाती है, जिससे यात्रियों को असुविधा होती है. इसके अलावा, आदेश में कहा गया है कि इसलिए अनुसूचित एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे हवाईअड्डों पर भीड़भाड़ कम करने और यात्रियों के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए सभी चेक-इन/बैगेज ड्रॉप काउंटरों पर पर्याप्त स्टॉफ पहले से ही तैनात कर दें.

3.5 घंटे पहले पहुंचे एयरपोर्ट
इसके अलावा, एयरलाइनों से अनुरोध किया जाता है कि वे संबंधित हवाईअड्डों के प्रवेश द्वारों पर प्रतीक्षा समय के संबंध में अपने सोशल मीडिया फीड पर रीयल-टाइम डेटा रखें. वहीं एयरलाइनों ने यात्रियों से कहा है कि वे हवाईअड्डों पर जल्दी पहुंचें, वेब चेक-इन करें और बढ़ते हवाई यातायात के बीच तेज आवाजाही के लिए केवल एक सामान ले जाएं. देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस इंडिगो और एयर इंडिया ने यात्रियों से अपील की है कि वो घरेलू उड़ानों के लिए कम से कम 3.5 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचे.

यात्रियों ने की थी शिकायत
बता दें कि दिल्ली हवाईअड्डे पर कई यात्रियों ने लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की शिकायत की थी जिसके बाद अधिकारियों ने भीड़भाड़ कम करने के उपाय किए हैं. इंडिगो ने एक बयान में कहा कि वह देश में हवाईअड्डों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए नियामक निकायों और हवाईअड्डा परिचालकों के साथ मिलकर काम कर रही है. इस बीच, विभाग से संबंधित परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर संसदीय स्थायी समिति डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार के साथ बैठक करेगी जहां 15 दिसंबर (गुरुवार) को भीड़भाड़ के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) का संचालक है.

अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए पीक आवर्स के दौरान उड़ानों की संख्या कम करने सहित एक कार्य योजना बनाई है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी 12 दिसंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, घरेलू हवाई यातायात बढ़ रहा है और एयरलाइनों ने 12 दिसंबर को 4.18 लाख से अधिक लोगों को यात्रा कराई. एयर इंडिया ने एक ट्वीट में यात्रियों को घरेलू उड़ानों के प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 4 घंटे पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने की सलाह दी है.

क्या है मुंबई का हाल?
भीड़भाड़ के बीच Vistara ने अपने यात्रियों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से कम से कम तीन घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए कहा है. इंडिगो द्वारा ट्वीट की गई सलाह के अनुसार, दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों की भारी भीड़ है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य से अधिक लंबा होने की उम्मीद है. इंडिगो ने ट्वीट किया, "यात्रियों से अनुरोध है कि वे घरेलू प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें और सुचारू सुरक्षा जांच के लिए 7 किलोग्राम वजन का केवल 1 हैंड बैगेज ले जाएं. अतिरिक्त सुविधा के लिए कृपया सुनिश्चित करें कि आपने अपना वेब चेक-इन पूरा कर लिया है."

दिल्ली हवाईअड्डे के बारे में स्पाइसजेट ने कहा कि यात्रियों की अधिक संख्या के कारण चेक-इन और बोर्डिंग में सामान्य से अधिक समय लगने की उम्मीद है. मुंबई हवाई अड्डे के संबंध में, स्पाइसजेट ने घरेलू उड़ानों के यात्रियों को उड़ान प्रस्थान समय से 2.5 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए 3.5 घंटे पहले पहुंचने की सलाह दी है.