scorecardresearch

Jio और Vodafone-Idea की तुलना इतने महंगे पड़ते हैं Airtel के प्रीपेड प्लान, अब ये दोनों कंपनी भी दे सकती हैं झटका

अफोर्डेबल प्लान्स की बात करें तो एयरटेल और वोडाफोन यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी और टॉकटाइम ऑफर करने वाले बेस प्लान पेश करते हैं. Jio के पास ऐसा कोई प्लान नहीं है जो समान लाभ प्रदान करता हो.

एयरटेल. एयरटेल.
हाइलाइट्स
  • इन दोनों कंपनी से महंगे हैं Airtel के प्रीपेड प्लान

  • अफोर्डेबल प्लान्स में पैसों का बड़ा अंतर

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी- भारती एयरटेल ने सोमवार को अपने अलग-अलग प्रीपेड प्लान्स के टैरिफ दरों में 20-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. टेल्को ने दावा किया कि इस कदम का उद्देश्य प्रति उपयोगकर्ता अपने औसत राजस्व (ARPU)को बढ़ावा देना है.  इसमें टैरिफ वॉयस प्लान, अनलिमिटेड वॉयस और डेटा टॉप अप भी शामिल हैं. एयरटेल ने शुरुआती वॉयस प्लान में लगभग 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जबकि अनलिमिटेड वॉयस के ज्यादातर प्लान में लगभग 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

संशोधित कीमतें 26 नवंबर से लागू होंगी, जिसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अगले कुछ दिनों के लिए मौजूदा टैरिफ पर रिचार्ज कर सकते हैं. टेलीकॉम द्वारा पेश की जाने वाली सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक 84 दिनों की योजना है, जो प्रति दिन 1.5GB डेटा प्रदान करती है. एयरटेल ने इस प्लान की कीमत 598 रुपये से 719 तक बढ़ा दी है. Jio और Vodafone एक ही प्लान 555 रुपये और 599 रुपये में पेश करते हैं. 

जियो-वोडाफोन आइडिया से इतना महंगा है एयरटेल 

इसका मतलब है कि एयरटेल का 719 रुपये प्लान, जियो के 555 रुपये प्लान से लगभग 30 प्रतिशत महंगा है और वोडाफोन आइडिया के  रुपये 599 प्लान से 20 प्रतिशत अधिक महंगा है. एक और प्लान जो यूजर्स के बीच लोकप्रिय है वह है 2GB डेटा प्रतिदिन का प्लान. जबकि वोडाफोन आइडिया 2GB प्रति दिन की योजना की पेशकश नहीं करता है, जबकि Jio की 599 योजना की तुलना में एयरटेल की योजना 40 प्रतिशत से अधिक महंगी है. 

ऐसे कई उपयोगकर्ता हैं जो वार्षिक योजना का विकल्प चुनते हैं क्योंकि वे हर महीने रिचार्ज नहीं करना चाहते हैं. एयरटेल ने आज अपने वार्षिक प्लान के लिए टैरिफ में वृद्धि की है जो प्रति दिन 2GB डेटा देता है. जबकि वोडाफोन आइडिया के पास एक समान योजना नहीं है, यह प्रति दिन 1.5GB की योजना देता है, जिसकती कीमत 2,399 रुपये है. 

अफोर्डेबल प्लान्स में पैसों का कितना अंतर 

जियो की तुलना में, प्रति दिन 2GB डेटा के लिए Airtel के वार्षिक प्लान की लागत 25 प्रतिशत अधिक है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त 600 रुपये वापस मिलते हैं. अफोर्डेबल प्लान्स की बात करें तो एयरटेल और वोडाफोन यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी और टॉकटाइम ऑफर करने वाले बेस प्लान पेश करते हैं. Jio के पास ऐसा कोई प्लान नहीं है जो समान लाभ प्रदान करता हो. वोडाफोन-आइडिया के 79 रुपये के प्लान की तुलना में एयरटेल का 99 रुपये का प्लान 25 प्रतिशत ज्यादा महंगा है. 

एयरटेल का 179 रुपये प्लान जो 28 दिनों की अनलिमिटेड कॉलिंग और 2GB डेटा की पेशकश करता है, Jio के 129 रुपये प्लान की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक महंगा है और वोडाफोन आइडिया के 149 रुपये प्लान की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत महंगा है. प्रति दिन 1.5GB डेटा की पेशकश करने वाली मासिक योजनाओं के लिए, Airtel का 299 प्लान Jio के 199 प्लान की तुलना में 50 प्रतिशत महंगा है और Vodafone के 249 प्लान की तुलना में 20 प्रतिशत महंगा है. 

ये भी पढ़ें: