scorecardresearch

Union Budget Mobile App क्या है और इसे कैसे करें डाउनलोड, जिसपर मिलेगी बजट की पूरी जानकारी

अगर आप हिंदी या अंग्रेजी में बजट की सारी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो Union Budget Mobile App डाउनलोड करना होगा. संसद में पेश होने के फौरन बाद इस एप पर पूरा बजट हिंदी और अंग्रेजी में मौजूद होगा.

यूनियन बजट मोबाइल एप पर बजट की सारी जानकारी मिलेगी यूनियन बजट मोबाइल एप पर बजट की सारी जानकारी मिलेगी

एक फरवरी को संसद में बजट पेश होगा. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. एक फरवरी को सुबह 11 बजे लोकसभा में वित्तमंत्री बजट पेश करेंगी. बजट को संसद टीवी और दूरदर्शन पर देखा जा सकता है. इसके अलावा बजट का लाइव टेलीकास्ट यूट्यूब पर भी देखा जा सकता है. अगर आपको बजट की पूरी जानकारी चाहिए तो संसद में बजट पेश होने के बाद Union Budget Mobile App पर डॉक्युमेंट्स देख सकते हैं.

यूनियन बजट मोबाइल एप-
अगर बजट के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यूनियन बजट मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा. इस एप पर बजट के बारे में सारी जानकारी होगी. जनता इस एप के जरिए आसानी से बजट के दस्तावेजों को देख पाएगी. इस एप पर बजट के दस्तावेज संसद में बजट पेश होने के बाद उपलब्ध होगा.

हिंदी और अंग्रेजी में मिलेगी जानकारी-
मोबाइल एप पर बजट दो भाषाओं में मिलेगा. हिंदी और अंग्रेजी में बजट के दस्तावेजों को एप पर अपलोड किया जाएगा. संसद में वित्तमंत्री के बजट पेश करने के फौरन बाद इस एप पर हिंदी या अंग्रेजी में बजट देखा जा सकता है.

कैसे डाउनलोड करें एप-
यूनियन बजट मोबाइल एप पर बजट से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इसको कैसे डाउनलोड किया जा सकता है.

  • सबसे पहले स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा.
  • उसके बाद Union Budget Mobile App सर्च करें और NIC e-gov के डेवल्प किए एप को सलेक्ट करना है.
  • इसके बाद पेज पर इंस्टाल बटन पर टैप करना है.
  • यूजर www.indiabudget.gov.in पर भी जाकर एप डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: