scorecardresearch

Congress Manifesto: 10 लाख रोजगार...4 लाख सरकारी नौकरी, किसानों को ब्याज मुक्त लोन, जानिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या-क्या है

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस पार्टी की ओर से मंगलवार को घोषणा पत्र जारी किया है. इसमें प्रदेश के बुजुर्ग, छात्र, युवा, किसान और महिलाओं पर विशेष फोकस किया गया है.

Congress Manifesto Congress Manifesto

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के पार्टी प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्य पार्टी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राज्य पार्टी कार्यालय में घोषणापत्र जारी किया. इसे जन घोषणा पत्र -2 नाम दिया गया है. इसमें कांग्रेस ने कई चुनावी वादे किए. कांग्रेस ने किसानों को 2 लाख रुपये का ब्याज मुक्त लोन, जातीय जनगणना जैसी कई घोषणाएं की.

गहलोत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,"...जिस तरह से हमने राजस्थान की वित्तीय स्थिति को संभाला है, राजस्थान के लोगों को इस पर गर्व महसूस होगा...राजस्थान में प्रति व्यक्ति आय 46.48 प्रतिशत बढ़ गई है. 2030 तक, यह हमारा सपना है प्रति व्यक्ति आय में नंबर एक स्थान हासिल करें. 2020-21 में, राज्य सकल घरेलू उत्पाद 19.50 तक पहुंच गया, जो दशक में सबसे ज्यादा है...." युवाओं के लिए 10 लाख नई नौकरियां सृजित करने की बात कही. इनमें 4 लाख सरकारी नौकरियां हैं. उन्होंने किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल खरीद का कानून बनाने और किसानों को 2 लाख रुपये तक का ब्याज देने का वादा किया. इसके अलावा गांव के व्यापारियों को 5 लाख तक बिना ब्याज कर्ज देने का वादा किया गया है. किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर व्यापारी क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा.

यदि कांग्रेस फिर से चुनी जाती है तो गहलोत पहले ही राजस्थान के लोगों को 7 "गारंटियों" या वादों की घोषणा कर चुके हैं. इसमें क्या-क्या शामिल है.

1.परिवार की महिला मुखिया को 10,000 रुपये का वार्षिक मानदेय.
2. 1.05 करोड़ परिवारों को 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर.
3. पशुपालकों से 2 प्रति किलोग्राम गोबर की खरीद.
4. सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का कानून.
5. सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट.
6. प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रति परिवार को 15 लाख तक का बीमा कवर और बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा.
7. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख किया जाएगा.

घोषणापत्र जारी होने पर खड़गे ने कहा, ''हम जो वादे करते हैं उसे पूरा करते हैं...अगर कोई पार्टी घोषणापत्र में कही गई बातों का 90 फीसदी काम करती है तो यह राजस्थान और कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ी उपलब्धि है..." राजस्थान में 199 सीटों पर 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव  होंगे और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.