scorecardresearch

Assembly Election Dates 2023: 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान, नॉमिनेशन से लेकर पर्चा वापसी तक की तारीख समेत सबकुछ जानिए

Assembly Election 2023: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव तारीखों का ऐलान किया. मिजोरम, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में वोट डाले जाएंगे. जबकि छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोटिंग होगी.

मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में चुनाव तारीखों का ऐलान मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में चुनाव तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोटिंग होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में 25 नवंबर को वोटिंग होगी. तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोट डाले जाएंगे. छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

एमपी, राजस्थान में एक चरण में वोटिंग-
मध्य प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में एक चरण में वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश एक चरण में 17 नवंबर को वोट डालेंगे. जबकि मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. उधर, पूरे राजस्थान में 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. तेलंगाना में भी एक चरण में वोटिंग होगी. तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होगी.

मिजोरम में कब क्या होगा-
मिजोरम में सभी 40 सीटों के लिए 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जबकि नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है. जबकि 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. 7 नवंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. 3 दिसंबर को वोटों को गिनती होगी. चुनाव आयोग का कहना है कि मिजोरम में 5 दिसंबर तक चुनाव ,की पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

मिजोरम में कब क्या होगा
पोल इवेंट तारीख
चुनाव की अधिसूचना 13 अक्टूबर
नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर
स्क्रूटनी की तारीख 21 अक्टूबर
नामांकन वापसी की तारीख 23 अक्टूबर
वोटिंग की तारीख 7 नवंबर
नतीजे की तारीख 3 दिसंबर
चुनावी प्रक्रिया समाप्त 5 दिसंबर

छत्तीसगढ़ में कब क्या होगा-
छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 20 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में 70 सीटों पर वोटिंग होगी. पहले चरण के लिए गजट नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. पहले चरण के लिए पर्चा भरने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए 30 अक्टूबर है. पहले चरण के लिए उम्मीदवार 23 अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए 2 नवंबर तक पर्चा वापस ले सकते हैं. पहले चरण में 7 नवंबर और दूसरे चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 5 दिसंबर को चुनाव नतीजे आएंगे.

छत्तीसगढ़ में कब क्या होगा
पोल इवेंट पहला चरण दूसरा चरण
चुनाव की अधिसूचना 13 अक्टूबर 21 अक्टूबर
नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 30 अक्टूबर
स्क्रूटनी की तारीख 21 अक्टूबर 31 अक्टूबर
नामांकन वापसी की तारीख 23 अक्टूबर 2 नवंबर
वोटिंग की तारीख 7 नवंबर 17 नवंबर
नतीजे की तारीख 3 दिसंबर 3 दिसंबर
चुनाव प्रक्रिया समाप्त 5 दिसंबर 5 दिसंबर

मध्य प्रदेश में कब क्या होगा-
मध्य प्रदेश में एक चरण में 230 सीटों पर 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 21 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है. 2 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. 3 दिसंबर को काउंटिंग होगी.

मध्य प्रदेश में कब क्या होगा
पोल इवेंट तारीख
चुनाव की अधिसूचना 21 अक्टूबर
नामांकन की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर
स्क्रूटनी की तारीख 31 अक्टूबर
नामांकन वापसी की तारीख 2 नवंबर
वोटिंग की तारीख 17 नवंबर
नतीजे की तारीख 3 दिसंबर
चुनावी प्रक्रिया समाप्त 5 दिसंबर

राजस्थान में कब क्या होगा-
राजस्थान में एक चरण में 200 सीटों पर 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए 30 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी होगा. जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवंबर है. 9 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

राजस्थान में कब क्या होगा
पोल इवेंट तारीख
चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर
नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवंबर
स्क्रूटनी की तारीख 7 नवंबर
नामांकन वापसी की तारीख 9 नवंबर
वोटिंग की तारीख 25 नवंबर
नतीजे की तारीख 3 दिसंबर
चुनावी प्रक्रिया समाप्त 5 दिसंबर

तेलंगाना में नॉमिनेशन की आखिरी तारीख कब-
तेलंगाना में एक चरण में 119 सीटों पर 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए 3 नवंबर को गजट नोटिफिकेशन जारी होगा. 10 नवंबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. 15 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इसके बाद 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

तेलंगाना में कब क्या होगा
पोल इवेंट तारीख
चुनाव की अधिसूचना 3 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीख 10 नवंबर
स्क्रूटनी की तारीख 13 नवंबर
नामांकन वापसी की तारीख 15 नवंबर
वोटिंग की तारीख 30 नवंबर
नतीजे की तारीख 3 दिसंबर
चुनावी प्रक्रिया समाप्त 5 दिसंबर

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: