scorecardresearch

वाह ! दूसरे सबसे बड़े AI टैलेंट पूल के साथ दुनिया में पांचवें स्थान पर बेंगलुरु

वैश्विक रैंकिंग में भारतीय शहरों में नई दिल्ली (18वां) और हैदराबाद (19वां) है, जबकि एआई प्रतिभा की विविधता के मामले में मुंबई 27वें स्थान पर है.

AI टैलेंट पूल के साथ दुनिया में पांचवें स्थान पर बेंगलुरु AI टैलेंट पूल के साथ दुनिया में पांचवें स्थान पर बेंगलुरु
हाइलाइट्स
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए टॉप पांच शहरों में एक बेंगलुरू

  • पहले चार नंबर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के शहर

बेंगलुरू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI ) के लिए दुनिया के शीर्ष पांच शहरों में से एक है, जो नंबर 5 पर है. पहले चार संयुक्त राज्य अमेरिका के शहर हैं. रैंकिंग शीर्ष 50 एआई शहरों में है, जिसे टाइड फ्रेमवर्क द्वारा मापा जाता है और हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) द्वारा लिस्टेड किया जाता है. 

टॉप चार शहर सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क, बोस्टन और सिएटल हैं. बेंगलुरु में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एआई टैलेंट पूल है और एआई वर्कर्स के बीच विविधता के लिए पांचवें स्थान पर है. फ्लेचर स्कूल, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के डेटा द्वारा मापा जाता है और टैलेंट पूल जैसे संकेतकों के ढांचे के आधार पर प्राप्त किया जाता है. 

बेंगलुरु को रहने के लिए माना गया अनुकूल

समीक्षकों ने नोट किया कि बेंगलुरु विकासशील देशों में एचबीआर की एआई हॉटस्पॉट की सूची में शहरों में से एक है. ये शहर रहने की लागत पर भी अनुकूल स्कोर करता है, जो विविध प्रतिभाओं के लिए एक शक्तिशाली ड्रॉ हो सकता है. ऐसे अन्य शहरों में हैदराबाद, जकार्ता, लागोस, नैरोबी, मैक्सिको सिटी, ब्यूनस आयर्स और साओ पाओलो शामिल हैं. 

भारतीय शहरों की रैंकिंग में इस नंबर पर राजधानी दिल्ली 

वैश्विक रैंकिंग में भारतीय शहरों में नई दिल्ली (18वां) और हैदराबाद (19वां) है, जबकि एआई प्रतिभा की विविधता के मामले में मुंबई 27वें स्थान पर है. एआई डेवलपर्स के रूप में समीक्षकों के लिए एआई मामले को विकसित करने वाली प्रतिभा की विविधता और समावेशी पूल उनके अपने विश्व विचारों से प्रभावित होते हैं, जो बदले में, उनके अनुप्रयोगों, डेटा सेट और एल्गोरिदम के प्रशिक्षण के चयन में उनका मार्गदर्शन करते हैं. 

ये भी पढ़ें