scorecardresearch

Bharat Bandh: अग्निपथ योजना को लेकर आज भारत बंद, राज्यों में हाई एलर्ट...दिल्ली-नोएडा फ्लाइवे पर जाम के साथ, 500 ट्रेनें हुईं प्रभावित

सेना में भर्ती को लेकर 14 जून को केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना का ऐलान किया था. इस योजना की घोषणा के बाद से ही पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन भी हुए और सरकारी संपत्ति को नुकासन पहुंचाया गया.

हाइलाइट्स
  • झारखंड में बंद रहेंगे स्कूल

  • हरियाणा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर देश के तमाम राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहा है. बिहार, झारखंड और यूपी जैसे राज्यों में योजना को लेकर भारी विरोध देखने को मिला जहां दंगाइयों ने कई सरकारी संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया. विरोध प्रकट करने के लिए कुछ संगठनों द्वारा 20 जून को भारत बंद बुलाया गया है. भारत बंद को देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और सरकारी रेलवे पुलिस (GRP) को हाई-अलर्ट पर रखा गया है ताकि दंगाइयों से सख्ती से निपटा जा सके. वरिष्ठ अधिकारियों ने एक आदेश जारी कर दंगाइयों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) के तहत सख्त कार्रवाई करने का भी आदेश दिया है.

योजना में इसके बाद कई सारे बदलाव भी किए गए लेकिन विरोध प्रदर्शन अब भी जारी है. आइए जाने है किन राज्यों को लेकर कहां-कहां अलर्ट जारी किया गया है.

  • सशस्त्र बलों के लिए केंद्र की 'अग्निपथ' अल्पकालिक भर्ती योजना को लेकर भारत बंद के आह्वान के बीच आज 500 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. पिछले पांच दिनों में प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई आगजनी और दंगों के कारण रेलवे को संपत्ति का बड़ा नुकसान हुआ है.
  • दिल्ली के कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम देखा गया क्योंकि पुलिस ने शहर और उसके सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है. दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट फ्लाईवे और दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर भी भारी ट्रैफिक जाम देखा गया. पुलिस ने कानून-व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है.
  • कांग्रेस नेता राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर 'अग्निपथ' योजना का विरोध कर रहे हैं. प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कई जगह सड़के बंद कर दी हैं जिसकी वजह से कुछ हिस्सों में ट्रैफिक जाम देखने को मिला. दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट फ्लाईवे और दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर भी भारी ट्रैफिक जाम देखा गया.
  • केरल पुलिस ने कहा कि हिंसा या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए उसका पूरा बल सोमवार को ड्यूटी पर रहेगा.
  • झारखंड में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सोमवार को स्कूलों को बंद करने का आह्वान किया गया है. इसके अलावा कक्षा 9 और 11 की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है.
  • दिल्ली के पास गौतम बौद्ध नगर में पुलिस ने बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू (prohibitory orders) की गई है. साथ ही लोगों से कानून-व्यवस्था को बाधित न करने के लिए कहा गया है.
  • बिहार के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित रहेंगी जिनमें कैमूर, भोजपुर, बक्सर, औरंगाबाद, रोहतास, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, गया, खगड़िया, शेखपुरा और जहानाबाद शामिल हैं.
  • पंजाब में सभी संवेदनशील सैन्य ठिकानों और केंद्र सरकार के दफ्तरों,आसपास के इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.
  • हरियाण में भी सेना की अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत बंद को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं. फरीदाबाद में पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने कहा कि वे किसी भी अप्रिय घटना को टालने की कोशिश कर रहे हैं. कई स्थानों पर नाकाबंदी की गई है और 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को मैदान में उतारा जाएगा.
  • कांग्रेस ने कहा कि अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने में केंद्र सरकार की 'प्रतिशोध की राजनीति' के खिलाफ देश भर में लाखों पार्टी कार्यकर्ता शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे.
  • सरकार ने 14 जून को आर्मी, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए अल्पकालिक संविदा भर्ती कार्यक्रम "अग्निपथ" योजना का एलान किया था. कार्यक्रम के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवा पुरुषों और महिलाओं को थल सेना, नौसेना और वायु सेना में मुख्य रूप से चार साल के अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती किया जाने की योजना है. विरोध तेज होता देख केंद्र ने भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष तक बढ़ा दी है.
  • नोएडा में पूर्व सैनिकों के एक समूह ने अधिकारियों के साथ एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा में शामिल असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई है.
  • समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 17 जून को यमुना एक्सप्रेसवे पर जेवर टोल प्लाजा पर हिंसक विरोध के सिलसिले में 225 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है और 15 को गिरफ्तार किया गया है.