scorecardresearch

प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में अलग-अलग दामों पर मिलेगी नेजल वैक्सीन, नाक के जरिए दी जाएगी कोविड की बूस्टर डोज

इंट्रानेजल कोरोना वैक्सीन INCOVACC की कीमत तय कर दी गई है. प्राइवेट अस्पतालों में इसकी एक डोज की कीमत 800 रुपये होगी. वहीं सरकारी अस्पतालों में इस वैक्सीन की कीमत 325 रुपये होगी.

intranasal vaccine intranasal vaccine
हाइलाइट्स
  • कोविशील्ड-कोवैक्सिन लेने वालों के लिए बूस्टर

  • इतनी होगी वैक्सीन की कीमत

भारत बायोटेक की इंट्रानेजल (intranasal vaccine) कोरोना वैक्सीन INCOVACC की कीमत तय कर दी गई है. प्राइवेट अस्पतालों में इसकी एक डोज की कीमत 800 रुपये होगी. इसपर 5 प्रतिशत GST भी लगेगा. वहीं सरकारी अस्पतालों में इस वैक्सीन की कीमत 325 रुपये होगी. पिछले हफ्ते ही iNCOVACC को कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया था. इंट्रानेजल वैक्सीन को बूस्टर शॉट के रूप में मंजूरी मिली है.

भारत द्वारा विकसित दुनिया की पहली इंट्रा-नेजल वैक्सीन, आईएनसीओवीएसीसी को हाल ही में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से मंजूरी मिली है. वैक्सीन कैंडिडेट के सफल परिणामों के साथ I, II और III फेज के क्लीनिकल ट्रायल का मूल्यांकन किया गया. इसे विशेष रूप से नाक में बूंदों (Nasal Drops) के माध्यम से इंट्रानेजल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए तैयार किया गया है.

कैसे काम करती है ये वैक्सीन

भारत बॉयोटेक ने इस नेजल वैक्सीन को वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया है. नेजल स्प्रे वैक्सीन को इंजेक्शन की बजाय नाक से दिया जाता है. यह नाक के अंदरुनी हिस्सों में इम्यून तैयार करती है. कोरोना सबसे पहले शरीर में नाक के जरिए हमला करता है, ऐसे में यह वैक्सीन नाम में प्रतिरक्षा बनाता है. 

भारत में अब तक 219.89 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं. वहीं, 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है. जनवरी के अंत तक iNCOVACC उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली है.  

चीन में हाल ही में कोरोनोवायरस से संबंधित सभी प्रतिबंधों को हटा दिया गया, जिसके कारण बड़े पैमाने पर वहां संक्रमण के मामले आ रहे हैं. चीन के अलावा दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से कोविड का प्रकोप देखने को मिल रहा है. भारत में पीएम मोदी ने भी आम लोगों को कोविड की रोकथाम के लिए तमाम तरह के कदम उठाने की अपील की है.