scorecardresearch

Bharat Gaurav Special Train: श्रद्धालुओं की लिए अच्छी खबर! ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए कोलकाता से चलाई जाएगी भारत गौरव स्पेशल पर्यटक ट्रेन

Bharat Gaurav Special Train: श्रद्धालुओं की लिए अच्छी खबर हौै. अब ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए कोलकाता से भारत गौरव स्पेशल पर्यटक ट्रेन चलाई जाएगी. इसकी मदद से आप आसानी से दर्शन कर सकेेंगे.

ट्रेन ट्रेन
हाइलाइट्स
  • यात्री के लिए 3 पैकेज की घोषणा की गई है

  • श्रद्धालुओं को ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन

ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज आई है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (IRCTC) द्वारा ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए भारत गौरव स्पेशल पर्यटक ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. यह भारत गौरव स्पेशल पर्यटक ट्रेन कोलकाता से 20 मई 2023 को खुलने वाली है और पांच ज्योतिर्लिंगों - ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, नागेश्वर और त्र्यंबकेश्वर के साथ-साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, शिरडी साईं बाबा और शनि शिंगणापुर का दर्शन कराएगी. 

ये ट्रेन कोलकाता से आध्यात्मिक यात्रा शुरू करेगी और 11 रातों के लिए तीर्थ यात्रा का अनुभव कराएगी. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ ने बताया कि  इस भारत गौरव पर्यटन स्पेशल ट्रेन में यात्रियों हेतु बंडेल, बर्द्धमान, बोलपुर, शांतिनिकेतन, रामपुर हाट, पाकुड़, साहिबगंज, कहलगांव, भागलपुर, जमालपुर, किउल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पं.दीनदयाल उपाध्याय जं. एवं प्रयागराज छिवकी स्टेशनों पर बोर्डिंग/डिबोर्डिंग की सुविधा प्रदान की गई है.

यात्री के लिए 3 पैकेज की घोषणा की गई है

1. इकोनॉमी क्लास (स्लीपर कोच)- इस पैकेज में 315 बर्थ उपलब्ध हैं तथा प्रति व्यक्ति किराया रुपया 20,060/- निर्धारित किया गया है. इस पैकेज में यात्रियों को नन एसी बजट होटल में ठहराया जाएगा तथा नॉन एसी बस की सुविधा दी जाएगी. 

2.स्टैंडर्ड (3 AC कोच)- इस पैकेज में 297 बर्थ उपलब्ध हैं और प्रति व्यक्ति किराया रुपया 31,800/- निर्धारित किया गया है.  इस पैकेज में यात्रियों को एसी होटल में ठहराया जाएगा तथा नॉन-एसी बस की सुविधा दी जाएगी.

3. कम्फर्ट (2AC)- इस पैकेज में 44 बर्थ उपलब्ध है और प्रति व्यक्ति किराया रुपया 41,600/- निर्धारित किया गया है. इस पैकेज में यात्रियों को एसी होटल में ठहराया जाएगा तथा एसी बस की सुविधा दी जाएगी.उपरोक्त तीनों क्लास के यात्रियों को स्टैंडर्ड वेजीटेरियन मेनू के अनुसार भोजन दिया जाएगा. 

श्रद्धालुओं को ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन

भारतीय रेल ‘भारत गौरव ट्रेन स्कीम‘ के तहत रेल टूरिज्म को प्रोत्साहन देने हेतु किराए में लगभग 33 प्रतिशत का रियायत दे रही है. अगर यात्री, आईआरसीटीसी के वेबसाईट से सीधे पेटीएम, रोजर-पे, बजाज फाइनेंस से टिकट बुक करते हैं तो उन्हें इएमआई (EMI) की सुविधा भी दी गई है. इस भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से संबंधित जानकारी हेतु हेल्पलाइन नं. - 8595904074 या 8595904077 पर फोन कर सकते हैं या आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

(जहांगीर आलम की रिपोर्ट)