scorecardresearch

अब आसानी से करा सकेंगे ट्रेन का रिजर्वेशन, IRCTC यात्रियों को जल्द देने जा रहा ये सुविधा

आईआरसीटीसी के अबतक 10 करोड़ यूजर्स हैं जिसमें 7.6 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं. फर्जी आईडी का प्रयोग करके तत्काल के टिकट बुक कराने की प्रक्रिया को रेलवे रोकना चाहता है.

IRCTC IRCTC
हाइलाइट्स
  • अब आसानी से होगा रिजर्वेशन, फेक आईडी पर लगेगी लगाम

  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट जल्द होगी अपग्रेड

  • पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में होगा बदलाव

रेलवे में आम यात्रियों को सफर में रिजर्वेशन को लेकर कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रेलवे में समय-समय पर देखा जाता है कि फेक आईडी के जरिए रिजर्वेशन कराए जाते है अब रेलवे इस पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है रेलवे पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में बड़े बदलाव के साथ फेक आईडी पर रोक लगाएगा जिससे आम यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके. असल में पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं? कैसे फर्जी आईडी पर रोक लगाई जा सकती है? उसको लेकर आईआरसीटीसी ने ग्रांट थॉर्नटन नाम की एक प्राइवेट फर्म से सुझाव मांगे हैं.

फेक आईडी पर रोक लगाने की तैयारी

असल में ये फार्म पहले पिछले 10 साल के पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम का विश्लेषण करेगी. इसके बाद एक रिपोर्ट के आधार पर सुझावों को तैयार किया जायेगा कि आखिर कौन-कौन से कदम इस नए सिस्टम में उठाए जा सकते है और कैसे फेक आईडी पर रोक लगाई जा सकती है. असल में रेलवे चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा यूजर रेलवे वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हों, लेकिन उसके साथ ही ट्रांजैक्शन क्षमता को भी विकसित करना होगा, असल में फर्जी आईडी का प्रयोग करके तत्काल के टिकट बुक कराने की प्रक्रिया को रेलवे रोकना चाहता है और ये नया अपग्रेड सिस्टम उसी के अनुरूप होगा.

7.6 करोड़ यूजर्स बुक करते हैं ऑनलाइन टिकट बुक

हालांकि आईआरसीटीसी ने समय-समय पर अपने सिस्टम में सुधार करने का प्रयास किया है. 2020 में आईआरसीटीसी ने वेबसाइट के साथ पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम में सुधार किया था. आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि वक्त के साथ अपग्रेड होना रेलवे की जरूरत है. पैंसेजर रिजर्वेशन सिस्टम रेलवे की प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए जो भी खामियां और जरूरतें होती हैं उसके हिसाब से सिस्टम में बदलाव किए जाते हैं. रेलवे की मानें तो अब लोग ऑनलाइन रिजर्वेशन बुकिंग को प्राथमिकता देते हैं. आईआरसीटीसी के अबतक 10 करोड़ यूजर्स हैं जिसमें 7.6 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं.