scorecardresearch

पीएम मोदी ने Vibrant Gujarat Global Show का किया उद्घाटन...ट्रेड शो में लगाया गया था बुलेट ट्रेन का स्टॉल

गुजरात में वाइब्रेंट गुजरात समिट में देश-दुनिया के दिग्गज कारोबारी जुटे हैं. भारत की तेज रफ्तार से भाग रही इकोनॉमी को देखते हुए विदेशी कंपनियां भारत में अपना निवेश बढ़ा रही है. वाइब्रेंट गुजरात समिट के पहले दिन इसकी झलक साफ तौर पर दिखी.

Bullet Train Bullet Train

10 वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के तहत पीएम मोदी ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत देश-विदेश के उद्योगपतियों शामिल थे. ट्रेड शो में 'मेक इन गुजरात', 'आत्मनिर्भर भारत' समेत विभिन्न थीम पर आधारित 13 हॉल बनाए गए हैं.

बुलेट ट्रेन का स्टॉल?
गांधीनगर के इस ग्लोबल ट्रेड शो में देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना का स्टॉल लगाया गया है. जहा बुलेट ट्रेन योजना के बारें में लोगों को जानकारी दी जा रही है. रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की प्रवक्ता सुषमा गौर ने कहा, 'अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट 1,08,000 करोड़ में तैयार होगा. मुंबई से अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर 508 किमी में फैला हुआ है.' बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. अहमदाबाद, आनंद, वडोदरा, भरूच, सूरत, बेलीमोरा, वापी, बोइसर, विरार, ठाणे और मुंबई में बुलेट ट्रेन के स्टेशन होंगे जो स्टेशन की विशेषताओं के हिसाब से ही बनाए जा रहे हैं. यात्री 2 घंटे 7 मिनट में अहमदाबाद से मुंबई पहुंच जाएंगे. गुजरात, दादरा और नागर हवेली में 352 किमी और महाराष्ट्र में 156 किमी बुलेट ट्रेन का मार्ग रहेगा. 21 किमी भूमिगत और 7 किमी समुद्री मार्ग से बुलेट ट्रेन चलेगी. बुलेट ट्रेन की क्षमता 690 यात्रियों की होगी.

कितने देश ले रहे हिस्सा
बता दें कि ग्लोबल ट्रेड शो बिजनेस विजिटर्स के बाद 12 और 13 जनवरी के दिन तमाम लोगों के लिये खोला जाएगा. इस ग्लोबल ट्रेड शो में 100 देश अतिथि देशों के रूप में भाग ले रहे हैं जबकि 33 देश भागीदार के रूप में हिस्सा ले रहे हैं. इसमें कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल, सिरेमिक, पेट्रोकेमिकल, रत्न और आभूषण, फार्मास्यूटिकल्स, बंदरगाह और समुद्री जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है. इलेक्ट्रिक वाहन, फिनटेक, साइबर सुरक्षा, एआई, मशीन लर्निंग समेत उद्योग इस व्यापार शो के मुख्य आकर्षण के केंद्र होंगे. अलग-अलग स्टॉल्स के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्रों में हो रहे कामकाज को भी प्रदर्शित किया जा रहा है.

(अतुल तिवारी की रिपोर्ट)