scorecardresearch

Bihar Cabinet Expansion: बिहार में Nitish Kumar कैबिनेट का विस्तार, जानिए किसको मिला सरकार चलाने का मौका

Bihar Cabinet Expansion: Bihar में JDU ने BJP से गठबंधन तोड़कर RJD के साथ सरकार बनाई है. महागठबंधन की इस सरकार को 7 दलों का समर्थन मिला है. इसमें JDU, RJD, Congress, HAM और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं.

नीतीश कैबिनेट का विस्तार नीतीश कैबिनेट का विस्तार
हाइलाइट्स
  • तेजप्रताप यादव ने ली मंत्री पद की शपथ

  • विजय चौधरी, आलोक मेहता भी बने मंत्री

बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार हुआ है. महागठबंधन की सरकार में 31 मंत्री बने हैं. कैबिनेट में आरजेडी का दबदबा बना हुआ है. भले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बने हैं, लेकिन कैबिनेट में आरजेडी के मंत्रियों की संख्या ज्यादा है. आरजेडी की तरफ से 16 मंत्री बने हैं, जबकि जेडीयू की तरफ से 11 मंत्रियों ने शपथ ली है. तेज प्रताप यादव को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है.

आरजेडी के मंत्री-
आरजेडी की तरफ से 16 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है. तेजप्रताप यादव ने मंत्री पद की शपथ ली. तेजप्रताप यादव पिछली बार महागठबंधन की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे थे. तेजप्रताप यादव के अलावा आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रमानंद यादव, ललित यादव, समीर कुमार, चंद्रशेखर, जितेंद्र प्रसाद राय, अनीता देवी, सुधाकर सिंह, इसराइल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिकेय सिंह, शाहवाज आलम और शमीम अहमद को मंत्री बनाया गया है.

जेडीयू के मंत्री-
जेडीयू की तरफ से 11 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. इसमें विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी, शीला कुमार, सुनील कुमार, मोहम्मद जमा खान और जयंत राज ने मंत्री पद की शपथ ली.

कांग्रेस के मंत्री-
कांग्रेस की तरफ से दो मंत्री बनाए गए हैं. आफाक आलम और मुरारी गौतम को मंत्री बनाया गया है.

HAM को भी मंत्री पद-
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के कोटे से एक मंत्री बनाया गया है. संतोष मांझी को नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल किया गया है.

कैबिनेट में निर्दलीय-
नीतीश कैबिनेट में निर्दलीय को भी शामिल किया गया है. सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली.

जेडीयू-आरजेडी की सरकार-
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने खुद को एनडीए गठबंधन से अलग कर लिया था और आरजेडी वाली महागठबंधन के साथ सरकार बना ली थी. नीतीश कुमार ने 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और तेजस्वी यादव दूसरी बार डिप्टी सीएम बने. नीतीश कुमार ने बीजेपी पर जेडीयू को कमजोर करने का आरोप लगाकर गठबंधन तोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें: