scorecardresearch

यूक्रेन की दुल्हन, रूस का दूल्हा...हिमाचल के धर्मशाला में हिंदू रीति-रिवाज से की शादी, कहा- युद्ध नहीं प्रेम करो

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी दूल्हे और युक्रेनी दुल्हन की एक शादी चर्चा की वजह बनी हुई है. हिमाचल के धर्मशाला में दोनों कपल ने हिंदू रीति-रिवाजों के साथ शादी करने के साथ युद्ध छोड़ कर प्यार करने का संदेश दिया.

यूक्रेन की युवती और रूस के युवक ने धर्मशाला में की शादी यूक्रेन की युवती और रूस के युवक ने धर्मशाला में की शादी

रूस-यूक्रेन के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. दोनों ओर की सेनाएं एक दूसरे के खिलाफ लगातार युद्ध कर रही हैं, लेकिन दोनों देश के लोगों के बीच आपसी प्यार में कोई कमी नहीं आई है. युद्ध क्षेत्र से काफी दूर हिमाचल के धर्मशाला में ऐसी ही एक तस्वीर देखने को मिली. मूल रूप से रूस का एक युवक और यूक्रेन की एक युवती विवाह के पवित्र बंधन में बंध गए. दोनों देशों के बीच तनाव के माहौल के बीच रूसी दूल्हे और युक्रेनी दुल्हन का ये विवाह लगातार चर्चाओं में बना हुआ है. बता दें कि हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ यह प्रेमी जोड़ा एक दूसरे का हो गया है.

स्थानीय पंडित संदीप शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ शादी के मंत्र पढ़े. इस दौरान नारायण मंदिर दिव्य आश्रम खड़ौता में नवविवाहित जोड़े ने आशीर्वाद प्राप्त किया. स्‍थानीय लोगों ने बाराती और धराती बनकर बनकर प्रेमी जोड़े को शादी की बधाईयां दीं.

धर्मशाला की एसडीएम शिल्प बेकता ने उन्हें शादी का पंजीकरण प्रमाण पत्र दिया. बेकता ने मीडिया को बताया कि धर्मशाला में विदेशियों की करीब 40 फीसदी शादियां स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत उन्होंने दर्ज किया है.

युद्ध छोड़ कर प्यार करने का दिया संदेश

बता दें कि रूस के रहने वाले सिरगी नोविका और यूक्रेन की रहने वाली एलोनाब्रोमोका लंबे समय से हिमाचल के धर्मशाला ज‍िले में मैक्लोडगंज के धर्मकोट में होम स्टे में रह रहे हैं. वहां के स्थानीय लोगों की मानें तो यहां पर रहने के दौरान दोनों में नजदीक‍ियां बढ़ती गईं और उन्‍होंने शादी करने का फैसला किया.

इसके बाद मंगलवार को दोनों ने खनियाराखड़ौता गांव के राधा कृष्ण मंदिर में शादी की. हालांकि रूस के रहने वाले स‍िरगी नोव‍िका ने इजरायल की राष्‍ट्रीयता पहले ही हास‍िल की हुई है. दोनों ही कपल इस शादी से बहुत खुश हैं. शादी के रजिस्ट्रेशन के बाद दोनों कपल ने मीडिया से बात करते हुए, युद्ध छोड़ कर प्यार करने का संदेश दिया.