scorecardresearch

Young Professional Scheme: 2400 भारतीयों को वीजा देगी ब्रिटिश सरकार, जानिए कैसे करें आवेदन

H-1B कार्यक्रम अस्थायी अमेरिकी वीजा प्रदान करता है जो कंपनियों को योग्य अमेरिकी श्रमिकों की कमी वाले क्षेत्रों में काम करने वाले अत्यधिक कुशल विदेशी पेशेवरों को नियुक्त करने की अनुमति देता है.

2400 भारतीयों को वीजा देगी ब्रिटिश सरकार 2400 भारतीयों को वीजा देगी ब्रिटिश सरकार
हाइलाइट्स
  • 2400 भारतीयों को मिलेगा वीजा

  • ब्रिटेन में 2 साल तक रहने और काम करने की मंजूरी

यूके सरकार ने मंगलवार को यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल स्कीम के तहत इस महीने के अंत तक 2,400 भारतीयों के लिए वीजा उपलब्ध कराए जाएंगे. ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. औपचारिक रूप से पिछले महीने शुरू की गई ये योजना 18 से 30 वर्ष के बीच के भारतीय नागरिकों को ब्रिटेन में दो साल तक रहने और काम करने की अनुमति देता है.

नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग ने नई योजना के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड जारी करते हुए कहा, "यह 18-30 वर्ष की आयु के बीच भारत के सबसे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए यूके का सर्वश्रेष्ठ अनुभव करने का एक बेहतरीन अवसर है."

क्या है वीजा पाने का पात्रता मापदंड:
आवेदकों के पास प्रासंगिक शैक्षिक योग्यता - स्नातक डिग्री स्तर या उससे ऊपर - और 2,530 पाउंड (लगभग ₹2.6 लाख) की बचत होनी चाहिए. उनके कोई आश्रित नाबालिग बच्चे भी नहीं होने चाहिए.

यदि आप एक भारतीय नागरिक हैं और आप इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम वीजा के लिए पात्र हैं तो आप मतपत्र में प्रवेश कर सकते हैं. मतपत्र में प्रवेश करने से पहले जांचें कि आप पात्र हैं या नहीं.

आपको मतपत्र को ऑनलाइन दर्ज करना होगा. इसके लिए आपको निम्नलिखित चीजें प्रदान करनी होगी:

नाम

जन्म की तारीख

पासपोर्ट विवरण

आपके पासपोर्ट का एक स्कैन या फोटो

फ़ोन नंबर

ईमेल पता

सफल प्रविष्टियों को रैंडम तरीके से चुना जाएगा. मतपत्र बंद होने के 2 सप्ताह के भीतर आपको ईमेल द्वारा परिणाम भेज दिए जाएंगे.

मतपत्र में प्रवेश करना स्वतंत्र है. आपको केवल तभी प्रवेश करना चाहिए जब आप वीजा के लिए आवेदन करने की योजना बनाते हैं, जिसकी लागत £259 है, और वित्तीय, शैक्षिक और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं.

सफल प्रविष्टियाँ
फरवरी के मतपत्र में 2,400 वीजा उपलब्ध हैं.
यदि आप मतपत्र में सफल होते हैं, तो आपको वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. आपके पास ऑनलाइन आवेदन करने, वीज़ा आवेदन शुल्क और आप्रवासन स्वास्थ्य अधिभार का भुगतान करने के लिए ईमेल की तारीख से 30 दिन का समय होगा.
यदि आप मतपत्र में सफल होते हैं लेकिन वीजा के लिए आवेदन नहीं करने का चुनाव करते हैं, तो आपको सूचित करने की आवश्यकता नहीं है.

असफल प्रविष्टियाँ
मतपत्र के परिणाम अंतिम होते हैं. यदि आप असफल हैं तो आप अपील नहीं कर सकते.
हालांकि यदि आप असफल होते हैं तो आप भविष्य के मतपत्रों में प्रवेश कर सकते हैं. अगला बैलेट जुलाई के अंत में होने की संभावना है. 

यदि आप फरवरी के मतपत्र में प्रवेश नहीं करते हैं, तो आप आवश्यकताओं को पूरा करने पर भविष्य के मतपत्रों में प्रवेश कर सकते हैं. ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि, "इस वीजा के लिए आवेदन करने से पहले आपको इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम बैलट में चुना जाना चाहिए. मतपत्र में प्रवेश करने के लिए आपको यह घोषित करना होगा कि आप वीजा के लिए पात्र हैं - प्रवेश करने से पहले जांच लें कि क्या आप पात्र हैं." 

जो लोग इस वीज़ा को प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें 259 पाउंड (लगभग ₹26,000) का आवेदन शुल्क और पाउंड 940 (लगभग ₹94,000) का स्वास्थ्य अधिभार देना होगा. उन्हें यह भी साबित करना होगा कि उनके पास व्यक्तिगत बचत में 2,530 पाउंड हैं.