scorecardresearch

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इस बार जेल में बंद कैदियों के साथ मनाया जाएगा 'आजादी का अमृत महोत्सव'

देश की जेलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में 'देश भक्ति' (देशभक्ति) गीत, नृत्य, रंगोली, दीवार कला और नाटक जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे.

कैदियों के साथ मनाया जाएगा 'आजादी का अमृत महोत्सव' कैदियों के साथ मनाया जाएगा 'आजादी का अमृत महोत्सव'
हाइलाइट्स
  • कैदियों के साथ मनाया जाएगा 'आजादी का अमृत महोत्सव'

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विभिन्न अपराधों के आरोप में बंद कैदियों के साथ 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए देश भर की जेलों में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है. इसका नाम 'ट्रांसफॉर्मेशन@75 (Transformation@75)रखा गया है. गृह मंत्रालय (MHA) ने इस संबंध में मुख्य सचिवों और महानिदेशकों को आदेश जारी कर दिया है. 

समिति ने जुलाई 2022 में आयोजित होने वाले "Transformation@75 Celebrating AKAM With Jail Inmates" के आयोजन को मंजूरी दे दी है. देश की जेलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में 'देश भक्ति' (देशभक्ति) गीत, नृत्य, रंगोली, दीवार कला और नाटक जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं. इसके साथ ही इसमें योग और ध्यान, नौकरी के लिए काउंसलिंग जैसे कार्यक्रम भी शामिल किए जाएंगे. 

भव्य रूप से मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव

गृह मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनों से भी अनुरोध किया गया है कि वे उपरोक्त आयोजनों को कराने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए उपयुक्त निर्देश जारी करें और कार्यक्रम को देश की सभी जेलों में पूरे उत्साह और अधिकतम पहुंच के साथ मनाया जाए. आयोजन को भव्य रूप से सफल बनाने के लिए तैयारियां जारी हैं. 

तीन चरणों में कैदियों को किया जाएगा रिहा 

चूंकि 'आजादी का अमृत महोत्सव' भारत सरकार की आजादी के 75 साल और उसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को दिखाने के लिए मनाया जाता है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को कुछ श्रेणियों के कैदियों को विशेष छूट देने और उन्हें तीन चरणों में रिहा करने के लिए - 15 अगस्त, 2022 (स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ), 26 जनवरी, 2023 (गणतंत्र दिवस) और फिर अगस्त को 15, 2023 को लेकर योजना बनाई जाएगी. इस संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उचित दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें : 

 q