scorecardresearch

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज़! प्लेटफॉर्म टिकट के दाम हुए कम, अब देने होंगे 50 की जगह सिर्फ 10 रुपए

रेलवे से जुड़ी खबर सभी के लिए खास होती है. क्योंकि रेलवे में होने वाले बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है. इसलिए भारतीय रेलवे की भी कोशिश रहती है कि वे अपने यात्रियों के लिए रेलवे को आरामदायक और किफायती बनाएं. इसके लिए अलग-अलग जोन की रेलवे समय-समय पर नए और अच्छे कदम उठाती हैं. जैसे कि आज रेलवे से जुड़ी अच्छी खबर मध्य रेलवे (सेंट्रल रेलवे) से आ रही है. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • मध्य रेलवे ने कम किए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम

  • 25 नवंबर से लागू होगा आदेश

भारतीय रेलवे को अगर देश की लाइफलाइन कहा जाए तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. क्योंकि भारतीय रेल में हर उम्र, लिंग और तबके के लोग सफर करते हैं. भारतीय रेलवे के जरिए देश के अलग-अलग हिस्से एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. 

ऐसे में, रेलवे से जुड़ी खबर सभी के लिए खास होती है. क्योंकि रेलवे में होने वाले बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है. इसलिए भारतीय रेलवे की भी कोशिश रहती है कि वे अपने यात्रियों के लिए रेलवे को आरामदायक और किफायती बनाएं.

इसके लिए अलग-अलग जोन की रेलवे समय-समय पर नए और अच्छे कदम उठाती हैं. जैसे कि आज रेलवे से जुड़ी अच्छी खबर मध्य रेलवे (सेंट्रल रेलवे) से आ रही है. 

हम सब जानते हैं कि कोरोनाकाल का भारतीय रेलवे पर क्या असर पड़ा है. लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने कई अलग-अलग बदलाव किए थे. जैसे मध्य रेलवे ने कोरोनाकाल में सामान्य रेलों को स्पेशल में बदला था और इनका नंबर बदल दिया गया था. 

कम हुई प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत:

मध्य रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट का मूल्य भी बढ़ा दिया था. अब तक मध्य रेलवे के कई स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए में मिल रही थी. लेकिन अब इसे फिर से कम कर दिया गया है. क्योंकि देश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं. और वैक्सीनेशन प्रोग्राम पूरे जोर-शोर से चल रहा है. 

इसलिए मध्य रेलवे ने आदेश जारी करते हुए बताया कि वे अपने प्लेटफॉर्म टिकट बढ़ाने के आदेश को वापस ले रहे हैं. मुंबई डिवीज़न में सीएसएमटी, दादर, एलटीटी, ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 50 रुपए से कम करके 10 रुपए कर दिया गया है. यह आदेश 25 नवंबर से लागू है. 

इसके अलावा, कोरोनाकाल में जिन रेल को स्पेशल रेल में तब्दील किया गया था. उन्हें भी वापस सामान्य रेल किया जा रहा है. इससे यात्रियों के किराये में काफी फर्क पड़ा है.