scorecardresearch

India Today Conclave 2023: इंडिया टुडे ग्रुप ने पेश की मिसाल, लॉन्च की देश की पहली AI न्यूज एंकर

इंडिया टुडे ग्रुप के एंकर्स अपनी रिपोर्टिंग के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं और अब इनकी लिस्ट में एक नई एंकर शामिल होने जा रही हैं जिनका नाम है सना. सना की खास बात यह है कि वह एक AI एंकर है.

AI Anchor Sana (Photo: India Today) AI Anchor Sana (Photo: India Today)

इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 के दौरान ग्रुप की पहली बॉट एआई सहयोगी एंकर, सना लॉन्च किया. इस AI एंकर, सना के बारे में बताते हुए कली पुरी ने कहा कि यह एंकर खूबसूरत और कभी थकने वाली है. साथ, यह एंकर एजलेस है. AI एंकर कई भाषाओं में बोलती हैं और पूरी तरह से कली पुरी के कंट्रोल में है.

Aaj Tak AI की पहली एंकर सना अगले सप्ताह से दिन में कई बार, अलग-अलग भाषाओं में दैनिक समाचार अपडेट लाएगी. इसके अलावा, एक खास नए शो में AI एंकर सना, हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरी विषयों पर बात करेंगी. सना एक ऐसा शो भी करेंगी जिसमें दर्शक सवाल पूछ सकते हैं और वह जवाब देंगी.
  
इंसान और AI का नहीं है कंपटीशन 
निरंतर नवाचार के बारे में बात करते हुए, कली पुरी ने कहा कि सना रियल लाइफ एंकर्स की प्रतिभा से सीखेगी. साथ ही, पुरी ने इस बात पर जोर दिया कि यह इंसान और एआई के बीच का कंपटीशन नहीं है बल्कि इस सहयोग से क्रिएटिव मैजिक सामने आएगा.  

इसके अलावा, कली पुरी ने और कई मुद्दों पर बात की. जैसे कि कैसे मीडिया पर लगातार हमला किया जाता है और 'गोदी मीडिया' के रूप में संदर्भित किया जाता है. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों, बिजनेस हाउसेज, विदेशी सरकारों और बड़े-से-बड़े पेशेवरों से मीडिया पर बहुत दबाव है. और यह नया नहीं है. हालांकि, उन्होंने कहा कि कैसे इंडिया टुडे ने अपनी कहानी के साथ कभी समझौता नहीं किया. 

आपको बता दें कि इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के 20वां संस्करण का शानिवार को नई दिल्ली के ताज पैलेस में समापन हुआ. इस प्रोग्राम में कई बड़ी हस्तियों ने अपनी बात रखी.