scorecardresearch

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए जरूरी खबर! Chirag Flyover रविवार से बंद, DND टोल पर खुलीं दो और लेन, इन रास्तों का करें इस्तेमाल

Chirag-Delhi Flyover को 12 मार्च 2023 से मरम्मत कार्यों के चलते अगले 50 दिनों तक के लिए बंद कर दिया गया है. इससे लोगों को आवागमन में परेशानी होगी. उधर,  DND टोल पर दो और लेन खुलने से यात्रियों को राहत मिलेगी.

चिराग-दिल्ली फ्लाईओवर 50 दिनों तक रहेगा बंद (फोटो ट्विटर) चिराग-दिल्ली फ्लाईओवर 50 दिनों तक रहेगा बंद (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • पहले चरण में नेहरू प्लेस से आईआईटी, दिल्ली की ओर जाने वाले फ्लाईओवर के हिस्से की मरम्मत 

  • दूसरे चरण में फ्लाईओवर के आईआईटी से नेहरू प्लेस की ओर जाने वाले लेन की मरम्मत होगी

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को एक बार फिर से ट्रैफिक से जूझना पड़ेगा. जी हां, मरम्मत कार्य को लेकर रविवार से चिराग-दिल्ली फ्लाईओवर 50 दिनों तक बंद रहेगा. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने फ्लाईओवर के हर लेन की मरम्मत को पूरा करने के लिए 25-25 दिनों का प्लान तैयार किया है. 

एडवाइजरी जारी
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में बताया है कि पहले चरण में नेहरू प्लेस से आईआईटी दिल्ली फ्लाईओवर तक इस सड़क को बंद किया जाएगा. इसके चलते नेहरू प्लेस से चिराग दिल्ली, सीआर पार्क, नेहरू प्लेस, ग्रेटर कैलाश, चिराग दिल्ली, कालकाजी सहित अन्य जगहों पर भारी जाम लगने की संभावना है.

इन रास्तों का करें इस्तेमाल
दिल्ली यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को आईआईटी और एम्स जाने के लिए नेहरू प्लेस से लाला लाजपत राय मार्ग पर जाने की सलाह दी है. रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों, अस्पतालों आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को यातायात पुलिस ने सलाह दी है कि वह समय से पहले घर से निकलें या फिर वैकल्पिक मार्ग का चयन करने की सलाह दी गई है. 

दो चरणों में पूरा होगा मरम्मर कार्य
पीडब्ल्यूडी की चिराग दिल्ली-फ्लाईओवर के मरम्मत कार्य की ये पूरी प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होने की योजना है. रविवार से शुरू हो रहे पहले चरण में चिराग-दिल्ली फ्लाईओवर के नेहरू प्लेस से आईआईटी की ओर जाने वाले मार्ग (लेन) की मरम्मत की जाएगी. इसके चलते करीब 25 दिनों तक इसे बंद रखा जाएगा. दूसरे चरण में फ्लाईओवर के आईआईटी से नेहरू प्लेस की ओर जाने वाले मार्ग (लेन) की मरम्मत होगी. इस दौरान फ्लाईओवर का दूसरा लेन यातायात के लिए चालू कर दिया जाएगा.

डीएनडी टोल पर अतिरिक्त लेन को खोला गया 
वाहनों के दबाव को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने डीएनडी टोल पर नोएडा में आने वाले दो और लेन को खोल दिया है. अब दिल्ली से नोएडा आने वाला ट्रैफिक एक साथ छह लेन से आ सकेगा. इसके अलावा तीन लेन यू-टर्न लेने के लिए निर्धारित हैं. फिलहाल ट्रायल के तौर पर डीएनडी टोल पर अतिरिक्त लेन को खोला गया है. 

ट्रैफिक के दबाव को किया जाएगा चेक
सोमवार तक ट्रैफिक के दबाव को चेक किया जाएगा. हालांकि यू-टर्न लेन को छोड़कर सभी लेन खोल देने से डीएनडी लूप पर ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ जाएगा. इसके अलावा यमुना बैंक से डीएनडी बॉर्डर तक लगातार पांच लेन चलने से ओवर स्पीडिंग काफी होती है. अब ये वाहन बिना रुकावट नोएडा में प्रवेश करेंगे. इससे डीएनडी लूप समेत फिल्म सिटी कट पर हादसों की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. सोमवार तक अगर ट्रायल में दुर्घटना या ओवरस्पीडिंग की आशंका बढ़ती है तो अधिकारियों के निर्देश के अनुसार अतिरिक्त लेन को बंद भी किया जा सकता है.