scorecardresearch

DTC बस ड्राइवरों पर केजरीवाल सरकार का बड़ा एक्शन...महिला यात्रियों के लिए बस न रोकने पर होगी कार्रवाई

AAP सरकार ने 2019 में राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी योजना शुरू की थी. हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ और शिकायतें आईं कि कुछ ड्राइवर महिलाओं को देखकर बस नहीं रोकते हैं क्योंकि महिलाओं के लिए सवारी मुफ्त है.

Delhi DTC Delhi DTC

राष्ट्रीय राजधानी में महिला यात्रियों के लिए नहीं रुकने पर डीटीसी बसों के चालकों पर अब कार्रवाई होगी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से चेतावनी आई है. ऐसी ही एक घटना का वीडियो पोस्ट करते हुए केजरीवाल ने कहा कि बस चालक को सजा दी जाएगी.

विशेष रूप से, AAP सरकार ने 2019 में राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए मुफ्त बस की सवारी योजना शुरू की थी और उस समय से, वे इस सुविधा का लाभ उठाने वाली महिलाओं की संख्या पर हर साल बजट में एक स्थिति रिपोर्ट पेश करते हैं.

मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि महिलाओं के लिए नहीं रुकने वाले डीटीसी बसों के चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सीएम केजरीवाल ने ट्वीट में कहा,“ऐसी शिकायतें हैं कि कुछ ड्राइवर महिलाओं को देखकर बस नहीं रोकते हैं क्योंकि महिलाओं के लिए सवारी मुफ्त है. इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस बस चालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.”केजरीवाल ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि उनकी सरकार मध्यम वर्ग और उच्च-मध्यम वर्ग के यात्रियों को पूरा करने के लिए प्रीमियम बसें चलाने के लिए निजी एग्रीगेटर्स के लिए एक योजना पेश करेगी.

प्रीमियम बसों में क्या होंगी सुविधाएं
हालांकि, उन्होंने कहा कि इनमें महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का कोई प्रावधान नहीं होगा. उन्होंने यह भी कहा कि ये प्रीमियम बसें वातानुकूलित होंगी और वाई-फाई, जीपीएस, सीसीटीवी और पैनिक बटन से लैस होंगी. यह कहते हुए कि टिकट का किराया एग्रीगेटर्स द्वारा तय किया जाएगा, केजरीवाल ने कहा कि केवल एक शर्त होगी (किसी विशेष मार्ग का किराया डीटीसी से अधिक होना चाहिए) यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डीटीसी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सबसे बड़ी सार्वजनिक परिवहन इकाई है, जिसके बेड़े में 3,920 बसें हैं. कुल संख्या में से 3,620 लो-फ्लोर सीएनजी बसें और 300 इलेक्ट्रिक बसें हैं.
 

ये भी पढ़ें: