scorecardresearch

MP को बड़ी सौगात! अब प्लेन से कर सकेंगे धार्मिक पर्यटन...शुरू की गई धार्मिक पर्यटन हेली सेवा

प्रदेश में धार्मिक स्थलों और पर्यटन स्थलों तक आवागमन सुगम बनाने के लिए सीएम मोहन यादव ने एक नई सेवा की शुरुआत की है.पर्यटन में लगने वाले समय को देखते हुए राज्य सरकार ने पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा और पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा शुरू की है.

MP Heli Service MP Heli Service

मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से हेलीकॉप्टर सेवा की शुरूआत की है. इस योजना से पर्यटक प्रदेश के प्रमुख धार्मिक पर्यटन जगहों का सफर कर सकेंगे. 

सीएम मोहन यादव ने आज एयर टैक्सी सर्विस का शुभारंभ किया.योजना की शुरुआत तीन एयरक्राफ्ट के साथ हुई है जिसमें 6 सीटर और 8 सीटर एयरक्रॉफ्ट शामिल है. नए एयर टैक्सी सर्विस का किराया कम से कम तीन हजार रुपये तक रह सकता है.दूरी के हिसाब से किराया बढ़ भी सकता है. इसके लिए एमपी सरकार ने निजी कंपनी से करार किया है. पर्यटन के लिए इन दो हवाई सेवाओं के नाम 'पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा'और धामिक पर्यटन हेली सेवा होंगे.

कितने लोग बैठ सकेंगे
बता दें कि पर्यटन के नाम पर मध्य प्रदेश में घूमने वाले कई सारे स्थल हैं. पर्यटक आराम से पहुंच सके इसी को ध्यान में रखते हुए मोहन सरकार ने हवाई सेवा शुरू की है. इस सेवा से प्रदेश के बड़े शहरों के साथ खास पर्यटन स्थलों को जोड़ा जाएगा. ये खासकर वे शहर होंगे जिनमें हवाई पट्टी की सुविधा और छोटे विमान आराम से उतर सकते हैं.इस विमान में आठ लोग बैठ सकेंगे.जिस तरह से पिछले दिनों एयर एंबुलेंस शुरू की गई थी उसी तरह पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हवाई सेवा शुरू की गई है.

सम्बंधित ख़बरें

ऐप पर रहेगी जानकारी
एमपी टूरिज्म बोर्ड प्रदेश के पर्यटन स्थलों तक कम समय में आसानी से पहुंचने के लिए पर्यटन वायु सेवा का संचालन पीपीपी (Public Private Partnership) मोड पर करेगी. प्रदेश के एयर टैक्सी सर्विस के पहले चरण में भोपाल,जबलपुर,रीवा,खजुराहो,उज्जैन और पमचढ़ी जैसे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने का प्लान है. इतना ही नहीं एयर टैक्सी सर्विस से जुड़ी सभी सेवाएं एप पर उपलब्ध रहेंगी.फिर आने वाले समय में पर्यटकों की मांग को देखते हुए अन्य धार्मिक शहरों को जोड़ा जाएगा.

 (रवीश पाल सिंह की रिपोर्ट)