scorecardresearch

कानपुर के लोगों को मिली मेट्रो की सौगात, ट्रायल रन को सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कानपुर में मेट्रो के ट्रायल रन की शुरूआत की है. बताया जा रहा है कि कानपुर मेट्रो का संचालन 31 दिसंबर से शुरू हो जाएगा. साल 2019 में कानपुर मेट्रो का काम शुरू हुआ था और इस बीच कोविड-19 की चुनौतियों की बावजूद मेट्रो के काम को समय से पहले पूरा कर लिया गया.

कानपुर मेट्रो कानपुर मेट्रो
हाइलाइट्स
  • 15 नवंबर 2019 से शुरू हुआ था कानपुर मेट्रो का काम

  • प्रधानमंत्री के हाथों होगा कानपुर मेट्रो का उद्घाटन

सीएम योगी ने बुधवार को कानपुर वासियों को मेट्रो की सौगात दी है. 10 नवंबर को मुख्यमंत्री ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई. अगले महीने के अंत तक शहरवासी परिवहन के लिए मेट्रो की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे. फिलहाल, आईआईटी कानपुर से मोतीझील के बीच मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हुआ है. 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले चार से छह सप्ताह में ट्रायल रन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेट्रो का कानपुर वासियों के लिए उद्घाटन किया जाएगा. बताया जा रहा है कि कानपुर मेट्रो रेल की परियोजना का काम लखनऊ मेट्रो से कम समय में पूरा हुआ है. 

बताया जा रहा है कि कानपुर मेट्रो का संचालन 31 दिसंबर से शुरू होना है. हालांकि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि कानपुर मेट्रो का व्यावसायिक संचालन 15 से 20 दिसंबर के बीच शुरू किया जाए.

कम समय में पूरा हुआ काम: 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर मेट्रो का काम 15 नवंबर 2019 से शुरू हो गया था. उन्होंने कहा, "पिछले 19 महीनों से, पूरी दुनिया और देश ने COVID-19 की वैश्विक महामारी का सामना किया। इस चुनौती के बावजूद, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यह उपलब्धि हासिल की है. केंद्र सरकार ने भी इस पूरे कार्यक्रम में योगदान दिया है."

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मुख्यमंत्री को पहले कानपुर मेट्रो परियोजना से अवगत कराया. पहले चरण में मेट्रो आईआईटी कानपुर से मोतीझील के बीच नौ किलोमीटर की दूरी तय करेगी. दूसरे चरण की मेट्रो मोतीझील और ट्रांसपोर्ट नगर के बीच चलेगी.

कहा जा रहा है कि कानपुर मेट्रो में बहुत से ऐसे प्रयोग किए गए हैं, जो देश में पहली बार हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: