scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली वासियों को अभी कुछ दिन और झेलनी पड़ सकती है कड़ाके की ठंड...मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, जानिए अपने राज्य का हाल

दिल्ली-एनसीआर में आज कोहरा कम दिखाई दिया. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और यूपी के लिए बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है.

Delhi Winter Delhi Winter

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप अभी कुछ दिन और जारी रहेगा. धुंध के कारण सुबह-सुबह वाहनों की गति धीमी नजर आई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने मंगलवार को कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति कम हो गई है और अगले 4 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में शीतलहर की स्थिति की कोई भविष्यवाणी नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और यूपी के लिए बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है.

दिल्ली में मंगलवार को शीतलहर की स्थिति से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी राहत मिली. इस वजह से उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई. हालांकि घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर रह गई. इस वजह से कई ट्रेनें भी देरी से चल रही हैं. वहीं अन्य इलाकों की बात करें तो आगरा, लखनऊ, बठिंडा समेत कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य रह गई. दिल्ली के सफदरजंग व रिज में विजिबिलिटी 25 मीटर दर्ज की गई. 

मौसम को लेकर आईएमडी ने कुछ  की है आइए जानते हैं...
1. जम्मू-कश्मीर में 11 जनवरी को भारी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है.
2. 12 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों में भी भारी बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है.
3. 11 से 13 जनवरी तक, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है.
4. वर्तमान ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है.
5. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड में रात और सुबह के समय कुछ क्षेत्रों में और जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगा.
6. अगले 48 घंटों के दौरान असम, मेघालय और त्रिपुरा के छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.
7.10 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में और 11 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनने की संभावना है.
8.10 जनवरी को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति भी रहने की संभावना है. 

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?
राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं 12 जनवरी को बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. 12 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक जा सकता है.

जाने अपने राज्य का हाल यहां...