scorecardresearch

Explainer : चक्रवात 'आसनी' को लेकर हाई अलर्ट, जानें क्या होते हैं चक्रवात और कैसे बन जाता है तूफान

ज्यादातर चक्रवाती (Cyclonic storm)तूफान मई-जून के दौरान आते हैं, जोकि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal)में उठते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है हवा का बहाव.

कैसे बनता है चक्रवाती तूफान कैसे बनता है चक्रवाती तूफान
हाइलाइट्स
  • IMD ने चक्रवात 'आसनी' को लेकर जारी किया अलर्ट

  • बंगाल की खाड़ी में उठते हैं सबसे ज्यादा तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने चक्रवात 'आसनी' को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. अधिकारियों का कहना है कि उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर बना गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) में तब्दील हो सकता है. अगले 12 घंटे के दौरान इसके और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. क्या आपको मालूम है कि चक्रवात क्या होता है और यह एक तूफान में कैसे बदलता है. चलिए आपको बताते हैं इसके पीछे का कारण. 

क्या है चक्रवात 

चक्रवात (Cyclone)गर्म इलाके के समुद्र में मौसम की गर्मी से हवा गर्म होकर कम एयर प्रेशर का क्षेत्र बनाती है, जिसके कारण हवा गर्म होकर तेजी से ऊपर आना शुरू करती है. सरल शब्दों में कहा जाए तो केंद्र में कम दबाव के साथ उसके चारों तरफ घूमने वाले तेज तूफान को चक्रवात कहा जाता है, जिसका केंद्र एक शांत जगह होती है. 

दो प्रकार के चक्रवात 

ट्रोपिकल - यह चक्रवात एक तेजी से घूमने वाली तूफान प्रणाली है. यह चक्रवात तेज हवाएं, आंधी, भारी बारिश और तूफान उत्पन्न करते हैं. 

टेम्पेरेट - यह एक लो एयर प्रेशर स्टॉर्म है. इसकी वेलोसिटी 20 से 30 मील प्रति घंटे की रफ्तार से होती है. इससे केवल हिमपात और बारिश का खतरा रहता है. 

कैसे बनता है चक्रवाती तूफान 

जैसे जमीन पर हवा होती है, ठीक वैसी ही समुद्र के ऊपर भी हवा चलती है. ये हवा हमेशा उच्च दाब से निम्र दाब वाले क्षेत्र की ओर चलती है. हवा की एक और खासियत है, जब ये गर्म होती है, तब यह ऊपर उठती है. ऐसे में जब समुद्र का पानी गर्म होता है, तो इसके ऊपर की हवा गर्म हो जाती है और ऊपर उठने लगती है, जिससे एक लो प्रेशर बनता है. ऐसे में जब ठंडी हवा और गर्म हवा के बीच बेलेंस नहीं हो पाता तो यह एक चक्रवात का रूप ले लेती है. 

किस समय आता है चक्रवाती तूफान

ज्यादातर चक्रवाती तूफान मई-जून के दौरान आते हैं, जोकि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal)में उठते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है हवा का बहाव. 36 सबसे घातक उष्ण कटिबंधीय चक्रवात (Tropical Cyclone) में 26 चक्रवात बंगाल की खाड़ी में ही आए हैं, जिसका सबसे ज्यादा असर ओडिशा में देखा जाता है. 

ये भी पढ़ें: