scorecardresearch

Weather Update: अगले 24 घंटे में और तेज होगा चक्रवाती तूफान Biparjoy, इन जगहों पर होगा असर, जानें दिल्ली, यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Arabian Sea में उठा चक्रवात बिपरजॉय धीरे-धीरे प्रचंड होता जा रहा है. गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात को अलर्ट मोड पर रखा गया है. आईएमडी का कहना है कि रविवार तक इसकी हवाओं की गति 150-165 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.

 Biparjoy Cyclone  Biparjoy Cyclone
हाइलाइट्स
  • अगले दो दिनों में बिपरजॉय बढ़ जाएगा उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ 

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में बारिश का जारी किया है अलर्ट 

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के अगले 24 घंटे में और भी ज्यादा तेज होने की संभावना है. यह तूफान उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर तेजी से बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि समुद्र की स्थिति 10 जून को खराब रहेगी और 11 से 14 जून के दौरान ये खराब से बहुत खराब होने की संभावना है. आईएमडी ने गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, गोवा सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

तीथल बीच 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद 
मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के अगले 24 घंटों में और तेज होने की उम्मीद है और यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ेगा. आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखी गई हैं. ऐसे में बिपरजॉय बहुत गंभीर हो सकता है. अरब सागर तट पर वलसाड में तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखने के बाद मौसम विभाग ने एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है. मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर समुद्र में न जाएं. 

Cyclone Biparjoy Update (Photo-IMD)

इन जिलों में येलो अलर्ट 
चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को देखते हुए केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएगा. इस तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं. तूफान को लेकर केरल, कर्नाटक और गोवा की सरकार अलर्ट मोड में हैं. 

चल रही तेज हवा
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम मध्य अरब सागर के पूर्वमध्य और आसपास के इलाकों में 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इसके 140-150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर शनिवार शाम तक 165 तक पहुंचने की संभावना है. वहीं, पूर्वोत्तर अरब सागर के निकटवर्ती क्षेत्रों में 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं.  

बिहार-झारखंड सहित इन राज्यों में लू की चेतावनी
आईएमडी ने अगले दो दिनों तक लू को लेकर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोगों को सतर्क किया है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी चार दिनों तक लू चलने की आशंका जताई गई है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड सहित कई राज्यों के मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है.

उत्तर प्रदेश 
मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क रहा. हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज की गई. आगामी 2-3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, आजमगढ़, मेरठ, मिर्जापुर, सोनभद्र, बांदा, झांसी, गोरखपुर सहित कई जिलों में लू चल सकती है. आगामी 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश पड़ने की संभावना है.

नई दिल्ली के मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 10 जून को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, नई दिल्ली में दिन के वक्त तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक नई दिल्ली में लोगों को गर्मी से राहत नहीं रहेगी. 

इन राज्यों में बारिश का अनुमान
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो शनिवार को केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से  मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है.  

मॉनसून पहुंचने का अनुमान      
1. 10 जून को महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहुंचने का अनुमान है.
2. 15 जून को गुजरात, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में मॉनसून पहुंचने का अनुमान है.
3. 20 जून को गुजरात के कुछ हिस्सों में, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश के सभी इलाकों में मॉनसून दस्तक देगा. 
4. 25 जून को मध्य गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों में, मध्य यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मॉनसून पहुंचेगा.
5. 30 जून को राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मॉनसून सक्रिय होगा.