scorecardresearch

DA Hike: केंद्र सरकार ने 4% बढ़ाया महंगाई भत्ता, 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को होगा फायदा

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए GOOD News है. सरकार ने महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. मौजूदा समय में केंद्र सरकार के अधीन करीब 47 लाख कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनर शामिल हैं.

DA Hike DA Hike
हाइलाइट्स
  • महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन में बढ़ोतरी होगी.

  • महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए GOOD News है. पेंशनधारियों को सौगात देते हुए सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. पीएम नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. 

1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को होगा फायदा

इसके साथ ही कर्मचारियों और पेंशनधारियों को एरियर भी मिलेगा. बढ़ी हुई दर 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगी. मोदी सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है. केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता की समीक्षा कर उसे बढ़ाती है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद सरकार के खजाने पर 12,815.60 करोड़ रुपये सालाना का बोझ आएगा. 

पिछली छमाही में भी 4 प्रतिशत का इजाफा हुआ था

किसी कर्मचारी का वेतन 18 हजार रुपये है और डीए में चार फीसदी की वृद्धि होती है तो 42 फीसदी महंगाई भत्ते के हिसाब से उसके मासिक वेतन में लगभग 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये की वृद्धि होगी. पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था.

कैसे कैलकुलेट होता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है. डीए सरकारी कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित परसेंट होता है. रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलता है. ग्रेड सैलरी और बेसिक सैलरी को जोड़ने के बाद जो सैलरी बनती है, उसमें महंगाई भत्ते की दर का गुणा किया जाता है. जो नतीजा आता है, उसे ही डीए कहा जाता है. आपकी सैलरी जितनी बढ़ेगी उसी आधार पर एरियर भी तय होता है.