scorecardresearch

दिल्ली बाजार नाम से वर्चुअल मार्केट बनाएगी AAP सरकार...शहर की सभी दुकानों को जोड़ने का है केजरीवाल का प्लान

दिल्ली बाजार वेबसाइट का दिल्ली सरकार पूरी दुनिया में प्रचार करेगी. अगर कोई वेबसाइट पर जाकर किसी प्रोडक्ट को सर्च करता है तो दिल्ली में उस प्रोडक्ट को बेचने वाली सभी दुकानें सामने दिखने लगेंगी.

Delhi Bazaar Delhi Bazaar

दिल्ली सरकार शहर के प्रसिद्ध बाजारों को एक ही वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए जल्द ही "दिल्ली बाजार" नामक एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस लॉन्च करेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा घोषित अपनी तरह की इस पहली पहल का उद्देश्य दिल्ली के बाजारों को विश्व स्तर पर बढ़ावा देना है, जिससे दुनिया भर के लोगों को वस्तुतः उत्पादों का पता लगाने और खरीदने की अनुमति मिल सके.यह राष्ट्रीय राजधानी में व्यापारियों को आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी प्रदान करेगा.

निकलना होगा चीन से आगे
केजरीवाल का मानना ​​है कि देश में कई पहलुओं में चीन से आगे निकलने की क्षमता है और इस पहल से व्यापारियों और उद्यमियों को इसे हासिल करने में आने वाली चुनौतियों और बाधाओं से निकलने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, "अगर हम सरकारी प्रणाली को सरल बनाएं और अपने व्यापारियों और उद्यमियों को अवसर प्रदान करें, तो हम निस्संदेह चीन से आगे निकल सकते हैं." सरकार वैश्विक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए दिल्ली बाज़ार वेब पोर्टल को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने की योजना बना रही है.

शामिल होंगे 1 लाख से अधिक स्टोर
लॉन्च के छह महीने के भीतर, दिल्ली सरकार का लक्ष्य दिल्ली के एक लाख से अधिक स्टोरों को शामिल करना है, जिससे उन्हें 24/7 संचालित होने वाला डिजिटल स्टोरफ्रंट उपलब्ध कराया जा सके. यह एक यूनीक वर्चुअल एक्सपीरियंस होगा जहां खरीदार शहर के प्रसिद्ध और पड़ोस दोनों बाजारों का पता लगा सकते हैं और उपलब्ध उत्पादों को खोज सकते हैं. इसके अलावा अलग से, प्रसिद्ध दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की तरह एक "दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल" पर भी काम चल रहा है.

केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली बाजार नाम से एक वर्चुअल मार्केट बना रहे हैं. इससे यह होगा कि अगर न्यूयार्क में बैठा कोई आदमी चांदनी चौक से प्रोडक्ट खरीदना चाहता है तो वो वर्चुअल मार्केट से खरीद सकेगा. हम दिल्ली की सारी दुकानों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाना चाहते हैं जिससे दुनिया में कहीं से भी कोई माल खरीद सकता है. दिल्ली में कई बड़ी कंपनियां हैं जिन्होंने अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन डाला हुआ है लेकिन हर दुकानदार के पास ये सुविधा नहीं होती कि वो अपनी अलग से वेबसाइट बनाए. इससे आसानी होगी.