scorecardresearch

Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली में बिजली बिल के साथ अब घर आएगा सब्सिडी का फॉर्म, जानिए क्या है प्रक्रिया

दिल्ली में अब में बिजली बिल के लिए सब्सिडी के फॉर्म आपके घर पर बिल के साथ ही आएंगे. यानी की बिजली के बिल में सब्सिडी पाने के लिए अब आपको अप्लाई करना होगा.

बिजली मीटर बिजली मीटर
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में बिजली पर मिलती है सब्सिडी

  • 47 लाख लोग उठा रहे लाभ

दिल्ली सरकार ने कुछ दिनों पहले आम नागरिकों से अपील की थी, कि वो फ्री बिजली की सब्सिडी केवल तभी लें जब उन्हें इसकी जरूरत हो. जिसके लिए नागरिकों को अब सब्सिडी के लिए अप्लाई करना होगा. दिल्ली में स्वैच्छिक बिजली सब्सिडी की सुविधा इस साल अक्टूबर के महीने से शुरू होगी. हालांकि उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई से शुरू हो जाएगी. इसके लिए जून के बिजली बिल के साथ सब्सिडी के लिए ऑफलाइन आवेदन के फॉर्म घर पर भेजे जाएंगे. ऊर्जा विभाग ने स्वैच्छिक बिजली सब्सिडी को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है. विभाग ने इसे प्रस्ताव बनाकर सरकार के पास मंजूरी के लिए भी भेज दिया है. सूत्रों की मानें तो जून के अंत तक सरकार की मंजूरी मिलते ही जुलाई से इसपर काम शुरू हो जाएगा.

क्या होगा इस फॉर्म में?
इस फॉर्म में लोगों को बताना होगा कि उन्हें बिजली पर सब्सिडी चाहिए या नहीं. उसमें हां या नहीं का विकल्प होगा. इस फॉर्म को भर कर आप नजदीकी बिजली बिल केंद्र या फिर विधायक कार्यालय में जमा कर सकते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो बिना कार्यालय जाए भी सब्सिडी के लिए बिजली कंपनियों के मोबाइल ऐप पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. अक्टूबर से बिजली पर सब्सिडी मांगने वालों को ही मिलेगी. वहीं अगर कोई हां या नहीं के साथ आवेदन नहीं करता है तो उसकी सब्सिडी अपने आप बंद कर दी जाएगी.

दिल्ली में बिजली पर मिलती है इतनी सब्सिडी
बता दें कि दिल्ली सरकार बिजली पर सब्सिडी देती है. जिसमें 200 यूनिट तक बिजली प्रयोग करने वालों को कोई बिल नहीं आता है. उस पर सरकार 100 फीसदी सब्सिडी देती है. वहीं 201 से 400 यूनिट तक खर्च करने वालों को 50 फीसदी या अधिकतम 800 रुपये का सब्सिडी मिलता है. दिल्ली में इस वक्त करीब 47 लाख लोग सरकार की तरफ से मिलने वाली इस सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं. सरकार ने आने वाले 1 अक्टूबर से बिजली सब्सिडी को स्वैच्छिक घोषित कर दिया है. 

जुलाई से कर सकेंगे सब्सिडी के लिए अप्लाई
दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो सब्सिडी के लिए आवेदन की प्रक्रिया की पूरी तैयारी है. सरकार से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद जून के अंत तक सभी तैयारी पूरी करके जुलाई से इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खोल दिया जाएगा. जुलाई से ही इसको लेकर जागरूकता भी फैलाई जाएगी.

क्या है प्रक्रिया?
1. जो लोग ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वो बिजली कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इससे उपभोक्ता सीधे एप पर आवेदन कर पाएगा.

2. वहीं जो लोग टेक्नो-फ्रेंडली नहीं है, उनके लिए सब्सिडी का फॉर्म घर पर ही आ जाएगा. वो इस फॉर्म को भरकर बिजली बिल भुगतान खिड़की पर ऑफलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं.

3. इसके अलावा आप विधायक कार्यालय में भी सीधे फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं.