scorecardresearch

Delhi Nursery Admission: दिल्ली सरकार ने जारी किया प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी के एडमिशन का शेड्यूल, जानें कब और कैसे भरे जाएंगे फॉर्म

Delhi Nursery Admission 2022: एडमिशन के लिए आप 15 दिसंबर 2021 से स्कूल जाकर अपने बच्चे के लिए एडमिशन फॉर्म से सकते हैं. फॉर्म जमा करने का ये सिलसिला 7 जनवरी तक जारी रहेगा.

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन का शेड्यूल जारी. दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन का शेड्यूल जारी.
हाइलाइट्स
  • प्राइवेट स्कूलों में ऐसा रहेगा एडमिशन का शेड्यूल

  • 14 दिसंबर तक स्कूलों को क्राइटेरिया अपलोड करने के निर्देश

Delhi Nursery Admission 2022: दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए शेड्यूल (Delhi Nursery Admission Schedule) जारी कर दिया है. दाखिले के लिए आप 15 दिसंबर 2021 से स्कूल जाकर अपने बच्चे के लिए एडमिशन फॉर्म से सकते हैं. फॉर्म जमा करने का ये सिलसिला 7 जनवरी तक जारी रहेगा. इसके बाद आपको डिटेल अपलोड करने के लिए 21 जनवरी तक का समय दिया जाएगा. इसके बाद फाइनल एडमिशन लिस्ट 15 मार्च को जारी होगी.

14 दिसंबर तक स्कूलों को क्राइटेरिया अपलोड करने के निर्देश 

दरअसल, अभिभावक लंबे समय से अपने नौनिहालों के स्कूल में एडमिशन होने का इंतजार कर रहे थे. हर साल की तरह इस साल भी अभिभावकों को कड़ी ठंड के बीच सुबह-सुबह स्कूलों में जाकर फॉर्म लेने जाना होगा. सरकार ने आगामी 14 दिसंबर तक सभी स्कूलों को अपना क्राइटेरिया अपलोड करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही स्कूलों को 21 जनवरी तक शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों की लिस्ट अपलोड करने का भी निर्देश दिया गया है.

31 मार्च 2022 को होगी एडमिशन की प्रक्रिया बंद 

बता दें कि, दाखिले के लिए 6 साल से कम उम्र के बच्चे ही योग्य होंगे. एडमिशन के लिए योग्य बच्चों की पहली सूची 4 फरवरी 2022 को जारी की जाएगी. इसके बाद अभिभावक इस लिस्ट के हिसाब से 5 फरवरी से 12 फरवरी 2022 तक संबंधित स्कूलों में जानकारी लेने के साथ ही बच्चों का दाखिला भी करा सकेंगे. दूसरी लिस्ट 21 फरवरी 2022 को जारी की जाएगी. इसके तहत 22 से 28 फरवरी तक दाखिला करा सकेंगे. वहीं, 15 मार्च 2022 से खाली सीटों पर एडमिशन होंगे और 31 मार्च 2022 को एडमिशन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी.

नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 3 साल से ज्यादा 

नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 3 साल से ज्यादा और 4 साल से कम होनी चाहिए. केजी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 4 साल से ज्यादा और 5 साल से कम होनी चाहिए. अगर आप बच्चे का पहली क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक और 6 साल से कम होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: