scorecardresearch

Good News: दिल्ली में महिलाओं के बाद अब इन लोगों के लिए भी फ्री हुई बस सर्विस

फ्री बस सेवा की घोषणा का सभी किन्नर समाज स्वागत कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि यह सुविधा देश के सभी राज्यों में पूरे भारत में किन्नर समाज के लोगों को मिलनी चाहिए.

Transgenders Transgenders
हाइलाइट्स
  • DTC बस में कर सकेंगे फ्री सफर

  • सीएम केजरीवाल का एलान

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने किन्नर समाज (Kinnar Community) को बड़ा तोहफा दिया है. महिलाओं के बाद अब डीटीसी बस सेवा किन्नर समाज के लिए भी फ्री कर दी गई है. इस तरह का फैसला शायद पहली बार लिया गया है. इस फैसले का दिल्ली में रहने वाले तमाम किन्नर समाज से स्वागत किया. ट्रांसजेंडर समुदाय जल्द ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

मेट्रों में भी मिले रिजर्वेशन
किन्नर समाज (Kinnar Community) ने दिल्ली सरकार का धन्यवाद करने के साथ ही मेट्रो में भी रिजर्वेशन की मांग की है. इसके अलावा जिस तरह से महिला सुरक्षा की बातें कहीं जाती हैं वैसे ही ट्रांसजेंडर की सुरक्षा पर भी बात होनी चाहिए. हमारे समाज में लोग किन्नर समाज का मजाक उड़ाते हैं लेकिन अब वक्त बदल रहा है अब बात न सिर्फ उनके अधिकारों की हो रही है बल्कि खुद किन्नर समाज में अब इतने जागरूक हो रहे हैं कि वह अपने हक की लड़ाई खुद लड़ रहे हैं और शायद यही कारण है कि अगर जरूरत पड़े तो अपनी मांगों के लिए कोर्ट का रुख भी करते हैं.

2019 से महिलाओं को मिल रही फ्री सुविधा
फ्री बस सेवा की घोषणा का सभी किन्नर समाज स्वागत कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि यह सुविधा देश के सभी राज्यों में पूरे भारत में किन्नर समाज के लोगों को मिलनी चाहिए. बता दें, दिल्ली में महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा योजना अक्टूबर 2019 में शुरू हुई. इस सुविधा के तहत महिलाएं डीटीसी की बसों में मुफ्त पास लेकर यात्रा कर सकती हैं. इससे लाखों की संख्या में हर रोज महिलाओं को फायदा हो रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

-अमरदीप कुमार की रिपोर्ट