scorecardresearch

Delhi Metro: अब Whatsapp से खरीदा जा सकेगा मेट्रो टिकट...क्या है तरीका? किस लाइन पर शुरू हुई सेवा, जानिए

दिल्ली मेट्रो के यात्री अब मंगलवार को शुरू की गई व्हाट्सएप-आधारित टिकट सेवा का उपयोग कर एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा कर सकेंगे. अधिकारियों ने कहा कि सिस्टम यात्रियों को सीधे व्हाट्सएप पर क्यूआर कोड-आधारित टिकट प्राप्त करने की अनुमति देता है.

Delhi Metro Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (AEL)पर यात्रियों के लिए व्हाट्सएप आधारित टिकट सेवा शुरू की है. इस लाइन के यात्री DMRC के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर चैटबॉट के माध्यम से अपने क्यूआर कोड टिकट बुक कर सकेंगे. व्हाट्सएप चैटबॉट अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है. इस सेवा की शुरुआत डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने मेट्रो भवन से की.

क्या है नंबर?
डीएमआरसी के एक प्रवक्ता ने कहा,"यह सुविधा एईएल का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा को अधिक कुशल और बिना रुकावट वाला बनाएगी. वे अब एक समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से अपने फोन पर टिकट बना सकते हैं. इन क्यूआर कोड-आधारित टिकटों को प्राप्त करने के लिए, यात्री या तो डीएमआरसी के आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर - 9650855800 - को अपनी संपर्क सूची में जोड़ सकते हैं या चैटबॉट क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं जो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के साथ सभी मेट्रो स्टेशनों के ग्राहक सेवा और टिकट काउंटरों पर प्रदर्शित होते हैं.

मिलेगा क्यूआर कोड
यूजर्स DMRC के नंबर पर 'Hi'भेज सकते हैं और पसंदीदा भाषा का चयन कर सकते हैं. इसके बाद वे टिकट खरीदने का विकल्प, स्रोत और गंतव्य स्टेशन चुन सकते हैं. इसके अलावा यात्री खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या का चयन कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई का उपयोग करके एकीकृत भुगतान गेटवे के माध्यम से सुरक्षित रूप से भुगतान कर सकते हैं. यूजर्स को व्हाट्सएप चैट पर सीधे एक क्यूआर कोड टिकट प्राप्त होगा जिसे प्रवेश और निकास के लिए स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर नामित स्कैनर पर टैप किया जा सकता है.

क्या कहता है नियम
डीएमआरसी ने कहा है कि सिंगल जर्नी टिकट के लिए अधिकतम छह क्यूआर कोड टिकट जेनरेट किए जा सकते हैं. स्टेटमेंट में कहा गया, “क्यूआर कोड टिकट की वैधता दिन की समाप्ति के साथ ही खत्म हो जाएगी. स्टेशन पर प्रवेश के बाद यात्री को 65 मिनट के भीतर गंतव्य स्टेशन से बाहर निकल जाना चाहिए. मूल स्टेशन पर बाहर निकलने के लिए, यात्री को प्रवेश के समय से 30 मिनट के भीतर बाहर निकलना होगा." व्हाट्सएप टिकटिंग में टिकट को रद्द करने की अनुमति नहीं है. डीएमआरसी ने कहा, 'क्रेडिट/डेबिट कार्ड से किए गए ट्रांजेक्शन पर मामूली सुविधा शुल्क लिया जाएगा, लेकिन यूपीआई आधारित ट्रांजैक्शन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा.'