scorecardresearch

Delhi Metro QR Ticket: दिल्ली मेट्रो में आपकी यात्रा से पर्यावरण को कितना हुआ फायदा, बताएगा आपका क्यूआर टिकट

डीएमआरसी ने एक नई मुहिम शुरू की है जो लोगों को बताएंगी कि दिल्ली मेट्रो में सफर करने से आपने पर्यावरण का कितना फायदा किया है. इसके अलावा मेट्रो क्यूआर टिकट पर यह भी लिखा होगा कि आपने पर्यावरण में कितनी CO2 को जाने से रोका. दिल्ली मेट्रो यात्रियों को पर्यावरण के प्रति जागरुक अभियान भी चलाएगी.

Delhi Metro QR Ticket Delhi Metro QR Ticket

Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और मेट्रो परिवहन को बढ़ावा देने के लिए “कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल" पहल की शुरू की है. डीएमआरसी अब यात्रियों को सड़क परिवहन का इस्तेमाल न करने और मेट्रो को अपनी यात्रा का पहला साथी बनाने के लिए मोटिवेट करेगी. डीएआरसी लोगों को बताएगी, कि मेट्रो में सफर करके उन्होने कितनी कार्बन पर्यावरण में जाने से रोकी. इतना ही नहीं ये डाटा यात्री के क्यूआर टिकट पर लिखकर आएगा.

सड़क की बजाय मेट्रो से यात्रा करने के लिए प्रेरित करेगी डीएमआरसी

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI), दिल्ली की एक रिसर्च के अनुसार सड़क वाहनों के बजाय मेट्रो ट्रेन द्वारा की गई प्रति किलोमीटर की यात्रा में 32.38 ग्राम CO2 एमिशन  में कमी आती है. यात्री की औसत यात्रा और डेटा के आधार पर क्यूआर टिकट गर्व से  "बधाई हो! आप लगभग xxxx ग्राम CO2 बचा रहे हैं" की घोषणा करेगा. जो की यात्रियों के द्वारा हरित भविष्य में उनके योगदान का ठोस सबूत होगा. डीएमआरसी दुनिया की पहली ऐसे मेट्रो सेवा है जो की अपने टिकटों में ऐसी सुविधा प्रदान करेगी.

2070 तक जीरो कार्बन का लक्ष्य

2070 तक ज़ीरो कार्बन एमिशन के भारत के लक्ष्य के मुताबिक, इस पहल का मकसद प्रत्येक नागरिक के द्वारा उनके चुने गये परिवहन विकल्पों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है. इस पहल के माध्यम से यात्रियों को अब सड़क आधारित मोटर वाहनों की तुलना में मेट्रो यात्रा के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन की औसत मात्रा के बारे में सूचित किया जाएगा. यह आंकड़ा कागज और मोबाइल क्यूआर (QR) टिकट दोनों पर देखा जा सकेगा, जिससे सार्वजनिक परिवहन के सकारात्मक प्रभाव के बारे लोगों को जागरूक किया जा सके. यात्री के द्वारा की गई सभी यात्राओं से CO2 बचत को DMRC मोबाइल एप्लिकेशन में भी  देखा जा सकेगा.

दो लाख से अधिक लोगों ने क्यूआर टिकट को किया डाउनलोड

इस साल की शुरुआत में पेपर और मोबाइल दोनों प्लेटफार्मों पर QR कोड टिकटों की शुरूआत को यात्रियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है. जून में लॉन्च किए गए मोबाइल एप्लिकेशन पर आधारित क्यूआर कोड टिकटिंग ऑप्शन ने दो लाख से अधिक डाउनलोड हुए, जो इसकी बढ़ती लोकप्रियता और सुविधा को दर्शाता है.